logo-image

Earthquake: वर्ल्डकप मैच के बीच देश के इस हिस्से में कांपी धरती, 4.5 तीव्रता का आया भूकंप

Earthquake: रविवार की शाम को अंडमान सागर में भूकंप आया. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक ये भूकंप 6:36 बजे अंडमान सागर में महसूस किया गया.

Updated on: 19 Nov 2023, 08:05 PM

New Delhi:

Earthquake in Andaman Sea: एक तरफ जहां अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम  इंडिया और ऑस्ट्रेलिया की टीम वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेल रही है. वहीं दूसरी ओर देश के का एक हिस्सा भूकंप के दहल गया. दरअसल, रविवार शाम करीब साढ़े छह बजे अंडमान सागर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इस बारे में जानकारी दी. एनसीएस ने भूकंप की जानकारी देते हुए बताया कि रविवार की शाम को अंडमान सागर में भूकंप आया. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक ये भूकंप 6:36 बजे अंडमान सागर में महसूस किया गया.

शुक्रवार को फिलीपींस में आया था भूकंप

बता दें कि हाल के महीनों में भारत समेत दुनिया के कई देशों में भूकंप आए हैं. बीते शुक्रवार को ही फिलीपींस में भूकंप आया था. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई थी. इस भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर रविवार शाम तक 8 हो गई. राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद के मुताबिक, हताहतों की संख्या के बारे में अभी भी पूरी तरह से कुछ नहीं कहा जाता सकता कि इस भूकंप से कितने लोगों की मौत हुई है. फिलहाल प्रांतीय अधिकारी लगातार मृतकों की संख्या का आकलन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: IND VS AUS FINAL : भारत ही जीतेगा ट्रॉफी, टॉस पर ही ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कर दी बड़ी गलती

वहीं न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एजेंसी ने कहा कि दावाओ ऑक्सिडेंटल प्रांत में एक की मौत हुई, जबकि दक्षिण कोटाबेटो प्रांत में तीन की और सारंगानी प्रांत में चार लोगों की जान गई है. जानकारी के मुताबिक, फिलीपींस में आए इस भूकंप से 1500 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. इस भूकंप से स्कूल भवन, सरकारी सुविधाएं, पुल, सड़कें और निजी प्रतिष्ठान समेत करीब 50 घर और 70 से अधिक स्ट्रक्चर क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus Final: जानिए कौन है वो फैन जो सुरक्षा तोड़ विराट कोहली के लगा गले?

एजेंसी के मुताबिक, भूकंप से क्षतिग्रस्त हुई कुछ सड़कें अभी भी चलने लायक नहीं हैं. बता दें शुक्रवार शाम करीब 4 बजकर 14 मिनट पर देश के दावाओ ऑक्सिडेंटल में सारंगानी शहर से करीब 34 किमी उत्तर-पश्चिम में भूकंप आया था. ये भूकंप जमीन से 72 किमी की आया था.