logo-image

जम्मू-कश्मीर के कटरा में भूकंप के झटके, 3.4 तीव्रता मापी गई

जम्मू-कश्मीर के कटरा से 62 किमी दूर आज यानि शुक्रवार को तड़के करीब 3:28 बजे 3.4 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की कंपन जम्मू-कश्मीर के कई क्षेत्रों में महसूस की गई.

Updated on: 26 Aug 2022, 07:29 AM

highlights

  • तड़के करीब 3:28 बजे 3.4 तीव्रता का भूकंप आया
  • भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी
  • बुधवार को देर रात यहां पर दो भूकंप के झटके महसूस किए

कटरा:

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के कटरा (Katra) से 62 किमी दूर आज यानि शुक्रवार को तड़के करीब 3:28 बजे 3.4 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की कंपन जम्मू-कश्मीर के कई क्षेत्रों में महसूस की गई. इससे पहले बुधवार को देर रात यहां पर दो भूकंप के झटके महसूस किए गए.  यह झटके एक के बाद एक आए. जम्मू कश्मीर के डोडा और किश्तवाड़ जिले में देर रात लोगों को कंपन महसूस हुई. भूकंप के  झटके की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.1 मापी गई है. हालांकि भूकंप   में किसी तरह के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ. इस दौरान लोग गहरी नींद में थे. तभी अचानक भूकंप के झटके महसूस हुए. एक घंटे के अंदर दो बार धरती कांपी.

 

ये भी पढ़ें: मुरादाबाद में लगी भीषण आग, एक ही परिवार के 3 बच्चों समेत 5 की मौत

पहली बार 11 बजकर 4 मिनट पर, वहीं दूसरी बार यह 11 बजकर 52 पर महसूस हुए. पहले भूकंप में तीव्रता 3.2 मापी गई.वहीं दूसरे झटके में यह तीव्रता 4.1 मापी गई. अफगानिस्तान में भी शुक्रवार को काबुल से 164km की दूरी पर सुबह करीब 2:55 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप की गहराई जमीन से 80 किमी नीचे थी. गौरतलब है कि इससे पहले 22 अगस्त की देर रात भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. देर रात दो बजकर 20 मिनट पर कंपन महूसस की गई. तब भूकंप की तीव्रता 3.9 तक मापी गई थी. भूकंप का केंद्र कटरा से 61 किलोमीटर पूर्व 10 किलोमीटर गहराई में था.