logo-image

लद्दाख में तेज भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.6

लद्दाख में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 थी. भूकंप से अब तक किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है.

Updated on: 22 May 2021, 09:51 AM

नई दिल्ली:

लद्दाख में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) ने बताया कि लद्दाख में शनिवार सुबह 8 बजकर 27 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई. भूकंप से अब तक किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के ये झटके कारगिल के पास महसूस किए गए हैं और इसकी गहराई जमीन के 40 किलोमीटर अंदर थी. बता दें कि इससे पहले शुक्रवार सुबह 11.02 बजे भी लद्दाख में 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

गौरतलब है कि दक्षिण-पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत में आए सिलसिलेवार भूकंप में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 27 लोग घायल हो गए. इसकी जानकारी अधिकारियों ने शनिवार को दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रान्त के पार्टी प्रमुख यांग गुओजोंग ने कहा कि भूकंप प्रान्त के सभी 12 काउंटियों और शहरों में महसूस किया गया, जिसमें यांग्बी यी ऑटोनॉमस काउंटी सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ.

और पढ़ें: इजरायल पर पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री का बड़बोलापन पड़ा भारी, लाइव शो में हुई बेइज्जती

यांगबी में दो और योंगपिंग काउंटी में एक की मौत हुई है. तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए और 24 अन्य को मामूली चोटें आईं. भूकंप से 20,192 घरों में लगभग 72,317 निवासी प्रभावित हुए.

रात 11 बजे तक (बीजिंग टाइम), चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के अनुसार यांगबी में रात 9 बजे से 11 बजे के बीच 5 तीव्रता से ज्यादा के चार झटके महसूस किए गए. क्षेत्र में दोपहर 2 बजे तक 166 ऑफ्टरशॉक दर्ज किए गए हैं. राहत बलों को भूकंप क्षेत्र में भेज दिया गया है और बचाव कार्य जारी है.