logo-image

दिवाली से पहले अमूल ने फोड़ा महंगाई बम, बढ़ा दिए दूध के दाम

अमूल डेयरी (Amul Dairy) ने दूध कीमतों में बढ़ोतरी की है. अमूल ने शनिवार को दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा ​किया है

Updated on: 15 Oct 2022, 01:55 PM

highlights

  • 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हुआ
  • कुछ क्षेत्रों में अमूल गोल्ड और भैंस के दूध में इजाफा हुआ है

नई दिल्ली:

दिवाली के पर्व से पहले आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ी है. अमूल डेयरी (Amul Dairy) ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की है. अमूल ने शनिवार को दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा ​किया है. अब फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपये प्रति  लीटर से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है. देश में ईंधन की कीमतों में इजाफा होने के साथ महंगाई में इजाफा हुआ है. देश की खुदरा महंगाई दर सात फीसदी से अधिक पहुंच गई है. आज सबुह से ही लोगों को बढ़ी हुई कीमतों पर दूध मिला है. इससे पहले अगस्त माह में अमूल ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. अमूल ने उस दौरान बढ़ती लगात को लेकर अपनी मजबूरी बताई थी. 

यह कीमतें पूरे देशभर में तो बढ़ गईं, मगर गुजरात में यह कीमतें नहीं बढ़ी हैं. अमूल डेयरी के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी के अनुसार देश के कुछ क्षेत्रों में अमूल गोल्ड और भैंस के दूध के दामों में इजाफा हुआ है. इससे पहले अगस्त माह में दूध के दामों में इजाफा हुआ था. उनका तर्क था की पशुआहर की लागत में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. 

मार्च के माह में हुआ इजाफा 

इस साल मार्च में अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. उस दौरान दूध दो रुपये लीटर महंगा हुआ था. उस समय ट्रांसपोर्टेशन की लागत में इजाफे की बात कही गई थी. इस साल मार्च से अब तक यानि अक्टूबर तक दूध की कीमत छह रुपये तक ज्यादा हो चुकी है.