logo-image

Amrit Udyan: फिर से खुला अमृत उद्यान, एक महीने तक करें दीदार, ये है टिकट और टाइमिंग की पूरी डिटेल

Amrit Udyan Ticket and Timing: अगर आप अमृत उद्यान घूमने जाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए टिकट लेना पड़ेगा. आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी टिकट बुक कर सकते हैं. इसके साथ ही अमृत उद्यान में घूमने के लिए एंट्री पास भी मिलते हैं. राष्ट्रपति भवन की ओर

Updated on: 16 Aug 2023, 12:37 PM

highlights

  • साल में दूसरी बार खुला अमृत उद्यान
  • 16 अगस्त से 17 सितंबर तक कर सकते हैं दीदार
  • पहली बार एक साल में दूसरी बार खोला गया उद्यान

New Delhi:

Amrit Udyan Ticket and Timing: अमृत उद्यान को इस साल दूसरी बार आम जनता के लिए खोला गया है. इसके बाद 16 अगस्त से लेकर 17 सितंबर तक कोई भी अमृत उद्यान का दीदार कर सकता है. इससे पहले 14 अगस्त को राष्ट्रपति भवन ने एक बयान जारी कर इस बारे में जानकारी साझा की थी. बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब राष्ट्रपति भवन के उद्यान को साल में दूसरी बार खोला गया है. इस साल की शुरूआत में पहली बार अमृत उद्यान को खोला गया था. तब 10 लाख से ज्यादा लोग यहां घूमने पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3: चांद के और करीब पहुंचा चंद्रयान-3, आखिरी ऑर्बिट में बनाई जगह

कैसे करें अमृत उद्यान का टिकक बुक

अगर आप अमृत उद्यान घूमने जाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए टिकट लेना पड़ेगा. आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी टिकट बुक कर सकते हैं. इसके साथ ही अमृत उद्यान में घूमने के लिए एंट्री पास भी मिलते हैं. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट से अमृत उद्यान घूमने की ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है. इसके अलावा गेट नंबर-35 के पास मौजूद कियोस्क से भी एंट्री पास लिए जा सकते हैं. अमृत उद्यान में प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता. अमृत उद्यान के लिए एंट्री फ्री होती है.

टीचर्स के लिए 5 सितंबर को खुलेगा अमृत उद्यान

बता दें कि सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अमृत उद्यान का दौरा किया. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि उद्यान उत्सव-द्वितीय के तहत अमृत उद्यान 16 अगस्त 2023 से 17 सितंबर 2023 तक जनता के लिए खुला रहेगा. सिर्फ सोमवार के दिए जनता को उद्यान में जाने की अनुमति नहीं होगी. 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर उद्यान विशेष रूप से शिक्षकों के लिए खोला जाएगा.

सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक कर सकते हैं दीदार

बयान में अमृत उद्यान में घूमने के समय के बारे में भी जानकारी दी गई. जिसमें बताया गया कि पर्यटक सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक उद्यान में घूम सकते हैं. उद्यान में आखिरी एंट्री शाम 4 बजे तक ही होगी. बता दें कि उद्यान उत्सव-प्रथम के तहत 29 जनवरी से 31 मार्च तक अमृत उद्यान को खोला गया था. तब 10 लाख से ज्यादा पर्यटक यहां घूमने पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में भारी तबाही, अब तक 60 लोगों की मौत, बचाव अभियान में सेना उतरी