News Nation Logo
Banner

आजादी का अमृत महोत्सव: खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं से होगा किसानों को लाभ

केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार परास ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना, जिसकी शुरुआत खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुये 2016-17 मे की गई थी.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 07 Sep 2021, 10:49:18 PM
PASHUPATI KUMAR PARAS

पशुपति कुमार पारस,केंद्रीय मंत्री (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • 124.44 करोड़ रुपयों की पांच खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं का उद्घाटन
  • परियोजनाओं को 28.02 करोड़ रूपयों का अनुदान दिया गया
  • इन परियोजनाओं से करीबन 270 और अप्रत्यक्ष रूप से 550 लोगों को मिलेगा रोजगार  

नई दिल्ली:

देश इस वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. देश भर में आजादी का जश्न मनाया जा रहा है. स्वतंज्ञता के 75 वर्षों में देश ने जो विकास किया है उस उपलब्धि पर गर्व और जो कमियां रह गयी हैं उसे पूरा करने का संकल्प लिया जा रहा है. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित फ़ूड प्रोसेसिंग सप्ताह के दूसरे दिन केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस और केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करीब 124.44 करोड़ रुपयों की पांच खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं का उद्घाटन किया. मंत्रालय द्वारा इन परियोजनाओं को 28.02 करोड़ रूपयों का अनुदान दिया गया है. इसके साथ ही इन सभी परियोजनाओं द्वारा प्रत्यक्ष रूप से करीबन 270 और अप्रत्यक्ष रूप से 550 लोगों को रोजगार मिलेगा व 7700 किसान इससे लाभांवित होंगे.

यह भी पढ़ें:COVID-19 3rd Wave: कोरोना की तीसरी लहर ने नागपुर में दी दस्तक, जल्द होगा पाबंदियों का ऐलान

किसानों के उत्पाद का प्रोसेस करके बाजार तक पहुंचाने के लिए खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने कई परियोजनाओं को शुरू किया है. किसानों को सभी योजनाओं और उसके लाभ से अवगत कराने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया.कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने सभी प्रमोटर्स को बधाई देते हुए कहा कि आप लोगों की सफलताएं अन्य लोगों को प्ररेणा और संदेश देगी. उन्होंने कहा अगर कोई चीज़ खराब न हो, अधिक उत्पादित हो गई है उसे बचाने का काम करेंगे तो वह काम किसी किसान को बचाने का नहीं है, उद्योग को बचाने का काम नहीं है, देश को बचाने का है, यह देश के लिए लाभकारी है. यदि किसान को वहीं के वहीं स्थानीय उत्पादन का सही मुल्य मिल जाए,वह प्रोसेस होकर देश-दुनिया तक पहुंच जाए तो मैं समझता हूं यह आदर्श स्थिति है. उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय व्यापारियों और उत्पादकों की सहायता करता है उन्हें मज़बूत बनाने में मदद करता है, देश निर्माण का इससे अच्छा और पुनीत कार्य नहीं हो सकता.

अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार परास ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना, जिसकी शुरुआत खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुये 2016-17 मे की गई थी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य खाद्य प्रसंस्करण गतिविधियों के क्लस्टर आधारित विकास को बढ़ावा देना है.

First Published : 07 Sep 2021, 10:49:18 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×