News Nation Logo
Banner

अमित शाह के बंगाल दौरे से ऐन पहले फिर मची टीएमसी में भगदड़

अमित शाह फिर दो दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं, तो ऐन पहले ममता बनर्जी के करीब रहे राजीब बनर्जी के इस्तीफे ने उनकी पेशानी पर बल ला दिए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 29 Jan 2021, 02:43:49 PM
Amit Shah

दो दिन के दौरे पर आज रात पहुंच रहे हैं अमित शाह बंगाल. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

कोलकाता:

आसन्न बंगाल विधानसभा चुनाव रोमांचक होने के साथ-साथ मोदी और ममता सरकार के लिए निर्णायक अहम की लड़ाई में भी बदल गया है. तीखी बयानबाजी तो खैर स्वाभाविक ही है, केंद्रीय मंत्रियों के दौरे से पहले उखाड़-पछाड़ का दौर अलग शुरू हो जाता है. खासकर गृह मंत्री अमित शाह का बंगाल दौरा तो सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के लिए सिरदर्द हो जाता है. अब जब अमित शाह फिर दो दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं, तो ऐन पहले ममता बनर्जी के करीब रहे राजीब बनर्जी के इस्तीफे ने उनकी पेशानी पर बल ला दिए हैं. 

ठीक एक हफ्ते पहले 22 जनवरी को राजीव बनर्जी ने अपने मंत्री पद छोड़ दिया था. उस समय कयास लगाए जा रहे थे कि वह अप्रैल-मई में होने वाले महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी छोड़ सकते हैं. राजीव बनर्जी से जब पूछा गया कि क्या वह अमित शाह की यात्रा के दौरान भाजपा में शामिल हो रहे हैं तो उन्होंने कहा, 'एक लोकतांत्रिक स्थिति में मैं एक बड़ी राजनीतिक पार्टी के बैनर के बिना अकेले काम नहीं कर सकता. अगर मैं कोई फैसला लेता हूं तो आपको बता दूंगा, लेकिन अभी तक मैंने सिर्फ एक मंत्री और एक विधायक के रूप में इस्तीफा दिया है. मैंने अभी तक टीएमसी पार्टी से इस्तीफा नहीं दिया है.'

पश्चिम बंगाल में इस साल अप्रैल-मई में चुनाव को लेकर काफी गहमागहमी भी है. इसी के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राज्य के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार रात कोलकाता पहुंच रहे हैं. अमित शाह के इस हाई-प्रोफाइल बंगाल दौरे के दौरान प्रदेश की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और अन्य दलों से कई नेता भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल (एनएससीबीआई) हवाई अड्डे पर अमित शाह लगभग 11 बजे पहुंचेंगे।

शाह की बंगाल की पिछली यात्रा के दौरान, तृणमूल कांग्रेस नेता और पूर्व राज्य परिवहन मंत्री सुवेंदु अधिकारी 19 दिसंबर को भाजपा में शामिल हो गए थे. शाह शनिवार को नादिया जिले के मायापुर में इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) का दौरा करने वाले हैं. वह उत्तर 24-परगना के ठाकुरनगर क्षेत्र में एक रैली को भी संबोधित करेंगे. यहां मतुआ समुदाय का वर्चस्व है. 31 जनवरी को शाह कोलकाता में भारत सेवाश्रम संघ का दौरा करेंगे और हावड़ा जिले के डुमुरजला स्टेडियम में रैली करेंगे जहां कई नेताओं के भाजपा में शामिल होने की उम्मीद है.

First Published : 29 Jan 2021, 02:43:49 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.