logo-image

अमित शाह 23 से 25 अक्टूबर के बीच जम्मू-कश्मीर का करेंगे दौरा

अमित शाह 23 से 25 अक्टूबर के बीच जम्मू-कश्मीर का करेंगे दौरा

Updated on: 05 Oct 2021, 08:25 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अक्टूबर के अंत में जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे। सूत्रों ने यहां मंगलवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों ने कहा कि शाह का जम्मू-कश्मीर दौरा केंद्र सरकार के आउटरीच कार्यक्रम का एक प्रमुख हिस्सा है, जिसमें वह 23 से 25 अक्टूबर तक जम्मू एवं कश्मीर दोनों क्षेत्रों का दौरा करेंगे।

अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान, वह केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन, पुलिस और सुरक्षा बलों के साथ-साथ केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं के विकास के साथ जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे।

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद पहली बार केंद्र शासित प्रदेश का दौरा करने वाले शाह और अधिक विकास परियोजनाओं की घोषणा करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि वह लोगों के प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात करेंगे।

केंद्र सरकार के चल रहे आउटरीच कार्यक्रम के तहत, लगभग 70 केंद्रीय मंत्रियों के केंद्र शासित प्रदेश का दौरा करने की उम्मीद है और उनमें से कई पहले ही वहां जा चुके हैं, जबकि कई अन्य के दौरे पाइपलाइन में हैं।

केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 में विभिन्न विकास योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जम्मू-कश्मीर के लिए 80,000 करोड़ रुपये के विकास पैकेज को मंजूरी दी है।

इस पैकेज के तहत, कई अन्य योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के साथ-साथ लंबे समय से लंबित परियोजनाओं को फिर से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की कई योजनाओं को क्रियान्वित किया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि इस तरह के एक विशेष सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य जम्मू एवं कश्मीर के लोगों के लिए 50 से अधिक केंद्रीय योजनाओं को ले जाना है, जिससे नए केंद्र शासित प्रदेश में लोगों को शैक्षिक और आर्थिक विकास के साथ ही रोजगार सृजन और औद्योगिक विकास के समान अवसर प्राप्त हों।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.