logo-image

उद्धव ठाकरे से मिलेंगे अमित शाह, शिवसेना बोली- मोहन भागवत हों राष्ट्रपति उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह रविवार को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे।

Updated on: 15 Jun 2017, 06:44 PM

highlights

  • शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मिलेंगे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह
  • मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर हो सकती है चर्चा
  • शिवसेना RSS प्रमुख मोहन भागवत को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की कर रही है मांग

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह रविवार को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच मुलाकात का मुख्य एजेंडा आगामी राष्ट्रपति चुनाव पर केंद्रित हो सकता है।

पार्टी पदाधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि दोनों नेताओं के बीच यह बैठक रविवार को बांद्रा पूर्व स्थित ठाकरे निवास 'मातोश्री' में होगी।

शिवसेना राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की मांग कर रही है।

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा, 'हमारा विश्वास है कि हमने जो नाम लिया है मोहन भागवत का वो बहुत उपयुक्त है।' हालांकि मोहन भागवत खुद राष्ट्रपति बनने से इनकार कर चुके हैं।

बीजेपी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा 23 जून को कर सकती है। उम्मीदवार द्वारा अगले दिन पर्चा दाखिल किया जा सकता है।

शिवसेना बीजेपी पर साध रही है निशाना

महाराष्ट्र की सत्ता में बीजेपी के साथ साझीदार शिवसेना हाल के दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की आलोचना करती रही है। इसे देखते हुए यह बैठक भाजपा के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

और पढ़ें: सोनिया-येचुरी से मिलेंगे राजनाथ, विपक्षी दलों की हुई बैठक राष्ट्रपति चुनाव पर हुए चर्चा

सत्तारूढ़ भाजपा के लिए शर्मनाक स्थिति पैदा करते हुए उसकी सहयोगी शिवसेना किसानों के लिए ऋण माफी और राज्य से जुड़े अन्य मुद्दों को लेकर राज्य की विपक्षी पार्टियों के साथ खड़ी हो गई है।

शाह बैठक में ठाकरे को मनाने और आगामी राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार के लिए उनका समर्थन जुटाने की कोशिश कर सकते हैं।

शिवसेना ने किसान आंदोलन से जूझ रहे पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर भी हमला बोला है।

शिवसेना मंदसौर में हाल ही में पुलिस की गोलीबारी में मारे गए किसानों के परिवारों से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और गुजरात पाटीदार नेता हार्दिक पटेल समेत विपक्षी पाटियों के नेताओं को मिलने की अनुमति न देने को लेकर भी चौहान सरकार से नाराज है।

सेना ने गुरुवार को अपने मुखपत्रों 'सामना' और 'दोपहर का सामना' में एक संपादकीय में लिखा था, 'यह गलत है..अगर ऐसे ही जारी रहा, तो यह देश के लोकतंत्र के लिए खतरा बन जाएगा।'

और पढ़ें: भारत के तीसरे राष्ट्रपति डॉ. ज़ाकिर हुसैन, जानिये उनसे जुड़ी रोचक बातें