logo-image

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और स्मृति ईरानी गुजरात से आएंगे राज्यसभा

बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को गुजरात से राज्यसभा में लाने का फैसला लिया गया है।

Updated on: 26 Jul 2017, 09:28 PM

नई दिल्ली:

बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को गुजरात से राज्यसभा में लाने का फैसला लिया गया है। पार्टी ने इस संबंध में फैसला बीजेपी संसदीय दल की बैठक में लिया गया।

पार्टी की संसदीय दल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कहा, 'अमित शाह और स्मृति ईरानी गुजरात से राज्यसभा चुनाव लड़ेंगे।'

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस समय गुजरात विधानसभा के सदस्य हैं। राज्यसभा के चुने जाने के बाद वो पहली बार सदस्य के तौर पर संसद आएंगे।  

गुजरात विधानसभा में 182 सदस्य हैं जिसमें कांग्रेस के 57 और बीजेपी के 121 विधायक हैं। संख्या के हिसाब से बीजेपी के दोनों सदस्यों की जीत पक्की है। 

सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल भी राज्यसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। उन्हें जीत के लिए 47 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। इसके अलावा कांग्रेस के उम्मीदवार को एनसीपी के दो और जेडीयू के एक विधायक का भी समर्थन मिल सकता है।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने नीतीश को दी बधाई, बीजेपी-जेडीयू के बीच कैसे बढ़ी दोस्ती

हालांकि पटेल की जीत को लेकर संदेह भी है क्योंकि कांग्रेस के वरिष्ट नेता शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है और उनके समर्थक 11 विधायक किस तरफ रुख करेंगे ये देखना होगा।

बिहार में राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इस्तीफे से जेडीयू कांग्रेस को समर्थन देने के फैसले पर फिर से विचार कर सकती है।

और पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने निजता के अधिकार को माना मूल अधिकार, कहा- असीमित अधिकार नहीं