News Nation Logo

Delhi Riots: अंकित शर्मा की हत्या का सुराग लगा हाथ, अमित शाह ने किया खुलासा

यह वीडियो एक आम नागरिक ने भेजा है. खुद गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को इसके संकेत दिए.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 11 Mar 2020, 11:53:54 PM
Amit Shah Loksabha

अमित शाह लोकसभा में दिल्ली दंगों पर जवाब देते हुए (Photo Credit: लोकसभा टीवी)

नई दिल्‍ली:

बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने दिल्ली दंगों (Delhi Riots) पर लोकसभा (Loksabha) में विपक्ष को दिल्ली दंगों के पर जवाब दिया. इस दौरान अमित शाह ने आईबी के अफसर अंकित शर्मा की हत्या कैसे और किन लोगों ने की, इसका जल्द राजफाश हो सकता है. जांच में जुटी एसआईटी को अहम सुराग हाथ लगे हैं. एसआईटी को वह वीडियो हाथ लग गया है, जिसमें अंकित शर्मा की हत्या के राज छुपे हैं. यह वीडियो एक आम नागरिक ने भेजा है. खुद गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को इसके संकेत दिए.

अमित शाह ने लोकसभा में चर्चा के दौरान कहा कि दंगे में शामिल लोगों की पहचान के लिए विज्ञापनों आदि के जरिए जनता से वीडियो मंगवाए गए. हजारों की संख्या में वीडियो पुलिस के पास पहुंचे हैं. हमें आशा कि वीडियो से अंकित शर्मा के खून का भी भेद खुल जाएगा, जो कि किसी नागरिक ने भेजा है. अमित शाह की इन बातों से संकेत मिल रहे हैं कि एसआईटी को अंकित शर्मा की हत्या के दौरान का वीडियो भी हाथ लगा है.

ऐसे पकड़ में आ रहे चेहरे
दिल्ली दंगों की जांच कर रही पुलिस ने चेहरों की पहचान के लिए आइडेंटिफिकेशन साफ्टवेयर का सहारा लिया है. इसमें दिल्ली के कुल 12 थाना क्षेत्रों के कुल 61 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के करीब 20 लाख लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि के चेहरों का डेटा डाला गया है और सीसीटीवी तथा जनता की ओर से भेजे गए वीडियो के चेहरों का मिलान किया जा रहा है.

अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की हुई पहचान
अब तक 11 सौ से ज्यादा लोगों की पहचान हो चुकी है. इसमें तीन सौ से ज्यादा लोग यूपी से दंगा करने के लिए आए थे. इससे गहरी साजिश का खुलासा होता है. खुद गृह मंत्री अमित शाह ने इस बात का खुलासा किया. उन्होंने कहा कि एक ही समुदाय के 1100 लोगों को पकड़ने की बात गलत है. पुलिस ने कुल 2647 लोगों को हिरासत में या फिर गिरफ्तार किया है.

First Published : 11 Mar 2020, 11:53:54 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.