logo-image

आज से निकलेगी भव्य जगन्नाथ रथयात्रा, गृहमंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में की पूजा

भगवान जग्गनाथ की रथयात्रा आज से शुरू होने जा रही है. उड़ीसा के पुरी में भव्य जग्गनाथ रथयात्रा निकाली जाती है.

Updated on: 04 Jul 2019, 07:54 AM

नई दिल्ली:

भगवान जग्गनाथ की रथयात्रा आज से शुरू होने जा रही है. उड़ीसा के पुरी में भव्य जग्गनाथ रथयात्रा निकाली जाती है. पुरी की तरह ही अहमदाबाद में भी जगन्नाथ रथयात्रा का आयोजन हर साल किया जाता है. इस बार अहमदाबाद में 142वीं जगन्नाथ रथयात्रा निकाली जाएगी. इससे पहले आज सुबह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के भगवान जगन्नाथ मंदिर में पूजा की.

गृहमंत्री अमित शाह आज तड़के अहमदाबाद के भगवान जगन्नाथ मंदिर पहुंचे. अमित शाह के साथ उनकी पत्नी सोनल शाह भी मौजूद थी. दोनों ने जगन्नाथ मंदिर में करीब 4 बजे भक्तों के बीच 'मंगला आरती' की. मंदिर में हर रोज सुबह 4 बजे भगवान जगन्नाथ की आरती होती है, लिहाजा अमित साह तय समय से पहले ही वहां पहुंच गए थे. मोदी सरकार 2.0 में गृह मंत्री बनने के बाद अमित शाह का यह पहला गुजरात दौरा है. अमित शाह गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आए हैं. इस दौरान वो राज्य में कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन भी कर सकते हैं.

बता दें कि विश्वभर में मशहूर भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को उड़ीसा के पुरी शहर में हर साल पारंपरिक रीति-रिवाज के साथ बड़े ही भव्य तरीके से निकाली जाती है. पुरी में भगवान जगन्नाथ को रथ पर विराजमान कर नगर भ्रमण कराया जाता है. इस रथयात्रा में शामिल होने के लिए देश-विदेश के श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं.