logo-image

लॉकडाउन को लेकर अमित शाह ने अधिकारियों के साथ की बैठक, इस चीज का लिया हिसाब

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठकर देशभर में लॉकडाउन की स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की हिसाब लिया.

Updated on: 18 Apr 2020, 09:14 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. इसी क्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठकर देशभर में लॉकडाउन की स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की हिसाब लिया.

यह भी पढ़ेंःउद्धव ठाकरे बोले- महाराष्ट्र में रमजान के महीने में घरों में नमाज अदा करें और इफ्तार करें

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को लॉकडाउन के दौरान देश की स्थिति की समीक्षा की और इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति का जायजा लिया. अधिकारियों के अनुसार बैठक में शाह को बताया गया कि गृह मंत्रालय ने देश के विभिन्न भागों में फंसे मजदूरों की मदद करने के लिए क्या कदम उठाए हैं.

अमित शाह ने कोरोना वायरस महामारी की निगरानी और राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ समन्वय के लिए स्थापित नियंत्रण कक्ष के कामकाज का भी जायजा लिया. गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि गृह मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष के कामकाज का जायजा लिया और विभिन्न राज्यों में कोविड-19 के हालात की समीक्षा की. उन्होंने कहा किनियंत्रण कक्ष चौबीस घंटे काम कर रहा है और राज्यों के साथ-साथ केन्द्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के साथ भी समन्वय कर रहा है.

बैठक में शाह के साथ गृह राज्य मंत्री जी. कृष्ण रेड्डी और नित्यानंद राय, केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे. शाह ने जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह से फोन पर बात की और लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने और जम्मू-कश्मीर पुलिस के सभी कर्मियों की विशिष्ट सेवा के लिए उनकी प्रशंसा की. कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सबसे पहले लॉकडाउन की घोषणा 24 मार्च की मध्यरात्रि से की. यह लॉकडाउन 21 दिन के लिए था जो 14 अप्रैल की मध्यरात्रि पर समाप्त होता। लेकिन लॉकडाउन को बढ़ाकर तीन मई तक कर दिया गया है.


सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों ने जिलों में आपात मोचन केंद्र को किया सक्रिय: गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह मंत्रालय की एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा कि देश में जारी लॉकडाउन की वजह से लोगों के समक्ष उत्पन्न हो रही समस्याओं के समाधान के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने सभी जिलों में आपात मोचन केंद्रों को सक्रिय कर दिया है. गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने दैनिक ब्रीफिंग में कहा कि मंत्रालय में स्थापित एक नियंत्रण केंद्र लोगों को 24 घंटे सहायता उपलब्ध करा रहा है और हेल्पलाइन 1930 तथा 1944 पर उनकी शिकायतों का समाधान किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंःमोदी सरकार के इस फैसले से खुश हुए राहुल गांधी ने कहा- मेरी बात मानने के लिए धन्यवाद

उन्होंने कहा कि देश में आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की उपलब्धता संतोषजनक है। अधिकारी ने कहा कि एकल आपात प्रतिक्रिया नंबर 112 सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में काम कर रहा है. 112 मोबाइल एप संबंधित जगह का पता लगा कर तुरंत सेवाएं उपलब्ध कराता है. गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यांग जनों द्वारा लॉकडाउन के दौरान इसका काफी इस्तेमाल किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि इन सभी सेवाओं की मदद से हम लॉकडाउन की अवधि के दौरान आपकी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे. अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से देश में फंसे विदेशी नागरिकों की वीजा अवधि ऑनलाइन आवेदन मिलने पर तीन मई की आधी रात तक विस्तारित की जाएगी.

उन्होंने कहा कि ऐसे विदेशी नागरिक इस अवधि के दौरान यदि बाहर जाने का आग्रह करते हैं तो इसके लिए तीन मई के बाद और 14 दिन का समय दिया जाएगा तथा समय से अधिक रुकने को लेकर उनसे कोई जुर्माना नहीं लिया जाएगा.