News Nation Logo

अमित शाह ने ICMR मुख्यालय में एक मोबाइल RT-PCR लैब को दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के अंसारी नगर में ICMR मुख्यालय में एक मोबाइल RT-PCR लैब को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे. 

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 23 Nov 2020, 05:21:30 PM
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Photo Credit: ट्विटर ANI)

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के अंसारी नगर में ICMR मुख्यालय में एक मोबाइल RT-PCR लैब को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे. कोरोना वायरस के संक्रमण ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. दिल्ली और महाराष्ट्र ही नहीं देश के कई राज्यों में कोरोना के मामलों में तेजी से उछाल आया है. कुछ राज्यों में हालात बेकाबू होते नजर आ रहे हैं. इसे लेकर केंद्र सरकार सतर्क हो गई है.

 

राजस्थान और हरियाणा के बाद अब केंद्र सरकार पंजाब, छत्‍तीसगढ़, उत्‍तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में कोरोना से निपटने के लिए विशेष टीमें भेज रही है. केंद्र सरकार की यह टीमें राज्‍य सरकारों के साथ मिलकर कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए कार्य करेंगी. कुछ ही दिनों में अब कोरोना का खात्मा निश्चित है. जल्द ही कोरोना की वैक्सीन कोवीशिल्ड व्यापक रूप से उपलब्ध कराई जाएगी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदर पूनावाला ने इसके बारे में जानकारी दी है. उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जल्द ही कोरोना की वैक्सीन लोगों को मिलने वाली है.

उन्होंने कहा कि वैक्सीन पहली खुराक में 90 प्रतिशत और दूसरी खुराक में 62 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करेगा. ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट के साथ साझेदारी में बनाया जा रहा है. पूनावाला ने कहा कि यह बहुत ही कम लागत में सभी को मिलेगी. वहीं ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ट्वीट कर कहा कि कोविड के खिलाफ लड़ाई में आज का दिन मिल का पत्थर साबित हुआ है. वैक्सीन 70.4 प्रतिशत प्रभावी है और दो खुराक पर किए गए परीक्षण बताते हैं कि यह 90 प्रतिशत हो सकता है. हम दुनिया भर में कम लागत पर इसकी आपूर्ति करेंगे.

First Published : 23 Nov 2020, 05:21:30 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.