News Nation Logo
Banner

लोकसभा में अधीर और शाह के बीच वार-पलटवार, 'मुर्गी-अंडा-मुर्गी' वाले बयान पर लगे ठहाके

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जब लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक पर सदन की सहमति की मांग के साथ अपना भाषण दिया तो उस दौरान कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी उनके खास निशाने पर रहे.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 13 Feb 2021, 06:19:16 PM
Amit shah attacks on adhir chowdhury

लोकसभा में अधीर और शाह के बीच वार-पलटवार (Photo Credit: @lstv)

highlights

  • सदन में जम्मू-कश्मीर को लेकर लंबी चर्चा हुई.
  • लोकसभा में अधीर और शाह के बीच वार-पलटवार.
  • लोकसभा से जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक सर्वसम्मति से पास.

 

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन संशोधन विधेयक लोकसभा में पास हो गया है. इससे पहले सदन में जम्मू-कश्मीर को लेकर लंबी चर्चा हुई. अमित शाह ने पूर्ण राज्य का दर्जा देने पर कहा कि उपयुक्त समय पर किया जाएगा. लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक का राज्य के दर्जे से कोई संबंध नहीं है. साथ ही शाह ने कहा कि सही वक्त आने पर जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाएगा. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जब लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक पर सदन की सहमति की मांग के साथ अपना भाषण दिया तो उस दौरान कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी उनके खास निशाने पर रहे. शाह ने अधीर रंजन के बयानों के हवाले से कई बार तंज कसा. एक बार उन्होंने कहा कि अगर आप (अधीर) भी पार्टी नहीं बदलते तो जीत नहीं पाते. वहीं, भाषण के बाद वाद-विवाद में उन्होंने 'मुर्गी-अंडा-मुर्गी' का भी जोरदार तंज दे मारा. दरअसल, अधीर रंजन चौधरी ने भी अपने भाषण में शाह पर कई बार चुटिले तंज कसे थे.

दरअसल, शाह ने लोकसभा से जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक को सर्वसम्मति से पास करने की अपील के साथ अपना भाषण खत्म किया तो स्पीकर ओम बिरला ने विपक्षी सांसद अधीर रंजन चौधरी को पुकारा. अधीर रंजन ने उठते ही कहा, "सुबह हमारी वित्त मंत्री ने भाषण दिया था और अब गृह मंत्री ने. लगता है दोनों ने बजट भाषण दिया है. एक ने हिंदुस्तान के बजट पर और दूसरा जम्मू-कश्मीर के बजट पर. सुबह सूरज उगता है तो उससे पहले थोड़ा अंधेरा रहता है. सूरज उगने से पहले मुर्गे बांग देने लगते हैं. उन्हें लगता है कि उनके बांग देने से ही सूरज निकलता है और दुनिया में रोशनी आती है.

अधीर के इतना कहते ही गृह मंत्री शाह ने भी सभापति से बोलने की अनुमति मांगी. जब सभापति ने शाह को अनुमति दी तो उन्होंने कहा कि जब किसी मंत्री का भाषण समाप्त होता है तो मुद्दे उससे संबंधित होने चाहिए. अधीर मेरे भाषण में से किसी बिंदु पर बोलना चाहें तो बोलें. मंत्री के भाषण के बाद 'मुर्गी-अंडा-मुर्गी' नहीं आता है.अधीर पर शाह के इस पलटवार से लोकसभा में जमकर ठहाके लगने लगे.

First Published : 13 Feb 2021, 06:11:53 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.