logo-image

अमित शाह ने महंत नृत्य गोपाल को ट्रस्ट में बड़ी जिम्मेदारी का दिया आश्वासन, फोन पर की बात

नृत्य गोपाल दास का नाम कुछ कानूनी और तकनीकी कारणों से ट्रस्टियों की सूची में न होने का हवाला देते हुए आश्वासन दिया कि आगे उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी.

Updated on: 08 Feb 2020, 07:09 AM

highlights

  • विवादित ढांचा विध्वंस में आरोपी होने से नृत्य गोपाल दास ट्रस्टियों की सूची में नहीं.
  • अमित शाह ने आश्वसान दिया है कि केस खत्म होने पर उनका नाम शामिल होगा.
  • ट्रस्ट में शामिल न किए जाने के विरोध के बीच डैमेज कंट्रोल की कोशिश तेज हुई हैं.

नई दिल्ली:

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से गठित हुए राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) में महंत नृत्य गोपाल दास (Mahant Nritya Gopal Das) का नाम शामिल न होने पर उठे विरोध के बीच डैमेज कंट्रोल (Damage Control) की कोशिश तेज हुई हैं. श्री राम जन्मभूमि न्यास का कहना है कि गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने महंत नृत्य गोपाल दास का नाम कुछ कानूनी और तकनीकी कारणों से ट्रस्टियों की सूची में न होने का हवाला देते हुए आश्वासन दिया कि आगे उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी. उन्हें ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया जाएगा. हालांकि सूत्र यह भी बता रहे हैं कि विवादित ढांचा विध्वंस में आरोपी होने के कारण महंत नृत्य गोपाल दास का नाम ट्रस्टियों की सूची में नहीं रखा गया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली: वोटिंग से पहले ही महिला पुलिसकर्मी की गोली मारकर हत्या

फोन पर दिया आश्वासन
श्री राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी कमल नयन दास के शिष्य अजय शास्त्री ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि की कि गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को महंत गोपाल दास से वार्ता की थी. अजय शास्त्री ने बताया कि ट्रस्ट में अयोध्या में राम मंदिर आंदोलन से जुड़े लोगों को स्थान न मिलने पर जब संत समुदाय में नाराजगी हुई तो महापौर और स्थानीय विधायक गुरुवार को महंत नृत्य गोपाल दास से मिलने पहुंचे थे. इस दौरान उन्हें मंदिर में नहीं घुसने दिया गया था. मामला जब अमित शाह तक पहुंचा तो उन्होंने दोपहर ढाई से तीन बजे के बीच फोन पर महंत से बातचीत की.

यह भी पढ़ेंः Delhi Election Live Updates : 70 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग 8 बजे से, चुनाव की तैयारी पूरी

ढांचा विध्वंस में आरोपी होने का पेंच
अजय शास्त्री का दावा है कि गृह मंत्री ने फोन पर नृत्य गोपाल दास को आश्वसान दिया कि कुछ वजहों से उनका नाम ट्रस्टियों की सूची में नहीं है. मगर आगे उन्हें अध्यक्ष बनाया जाएगा. अजय शास्त्री ने कहा, 'राम जन्मभूमि न्यास से जुड़े लोग इसलिए नाराज नहीं थे कि ट्रस्टियों की सूची में महंत नृत्य गोपाल दास का नाम क्यों नहीं है, बल्कि इसलिए नाराज थे कि इसमें मंदिर आंदोलन से जुड़े संतों की जगह स्थानीय दूसरे लोगों को जगह दी गई है. गृह मंत्री अमित शाह ने फोन पर हुई बातचीत में आश्वसान दिया है कि केस खत्म होने पर उनका नाम शामिल किया जाएगा.