logo-image

उत्तराखंड बारिश : शाह ने धामी से की बात, हर संभव मदद का आश्वासन

उत्तराखंड बारिश : शाह ने धामी से की बात, हर संभव मदद का आश्वासन

Updated on: 18 Oct 2021, 08:40 PM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश के बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात की और स्थिति का जायजा लिया।

शाह ने लगातार बारिश के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की भी जानकारी ली और उन्हें केंद्र की हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

राज्य सरकार के अधिकारियों के अनुसार, धामी ने सभी जिलाधिकारियों को उन्हें घंटे के आधार पर स्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री ने चारधाम देवस्थानम बोर्ड को रविवार से भारी बारिश के कारण चार धाम यात्रा को अस्थायी रूप से स्थगित करने के लिए कहा है और तीर्थयात्रियों को मौसम में सुधार होने तक आगे नहीं बढ़ने के लिए कहा है।

अधिकारियों ने बताया कि धामी ने सोमवार को सचिवालय स्थित राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष का भी दौरा किया और सड़कों और राजमार्गो की जानकारी ली।

इस बीच, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने राज्य के सात प्रभावित जिलों में 10 टीमों को तैनात किया है।

एनडीआरएफ के मुताबिक, देहरादून, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, हरिद्वार में एक-एक टीम जबकि चमोली, उत्तरकाशी और गडापुर में दो-दो टीमें तैनात की गई हैं।

केदारनाथ जाने वाले 4,000 से अधिक तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रहने के लिए कहा गया है और संबंधित जिला प्रशासन को सभी यात्रियों को सहायता प्रदान करने के लिए कहा गया है।

मौसम विभाग ने राज्य में 17 से 19 अक्टूबर के बीच भारी बारिश की संभावना जताई है, जबकि बद्रीनाथ और केदारनाथ के आसपास के इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश, बिजली गिरने, ओलावृष्टि और 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है।

इस साल फरवरी में भी चमोली जिले में एक ग्लेशियर के टूटने और कई पुलों और बांधों को नष्ट करने के कारण बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.