logo-image

लॉकडाउन के बीच साइकिल 50 मजदूर लौट रहे थे यूपी-बिहार, रास्ते में पुलिस से हुआ सामना और फिर...

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बाद भी दिल्ली समेत एनसीआर से भारी तादाद में प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश, बिहार के लिए पलायन करते दिख रहे हैं.

Updated on: 30 Apr 2020, 09:02 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बाद भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर से भारी तादाद में प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश, बिहार के लिए पलायन करते दिख रहे हैं. मजदूरों ने 21 दिन का पहला लॉकडाउन (Lockdown) पीरियड तो किसी तरह काट लिया था, लेकिन दूसरे लॉकडाउन में रोजी रोटी के लाले पड़ गए. जिससे मजदूरों का धैर्य भी जवाब देने लगा है. आगे भी लॉकडाउन बढ़ने की आशंका को देखते हुए दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में काम करने वाले मजदूर अब साइकिल से घरों की ओर लौटने लगे हैं. इसी कड़ी में दिल्ली पुलिस ने 50 मजदूरों को पकड़ा, जिन्हें शेल्टर होम में पहुंचाया गया.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन का पालन कराने पहुंची पुलिस पर हमला, एक महिला कांस्टेबल समेत चार पुलिसकर्मी घायल

दरअसल, जेब में पैसा और खाने को सामान न होने के कारण दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में फंसे मजदूर साइकिलों से ही अपने राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लिए चल पड़े हैं. मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने हरियाणा और दिल्ली से बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश लौट रहे ऐसे ही करीब 50 मजदूरों को पकड़ लिया. पुलिस ने मजदूरों को पांच अलग-अलग इलाकों में रोककर उन्हें पहले लॉकडाउन की जानकारी दी और फिर खाना खिलाया. जिसके बाद में सभी मजदूरों को पुलिस ने समझा-बुझाकर शेल्टर होम में पहुंचाया.

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू किया था. बाद में कोरोना मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या को देख देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर तीन मई तक कर दिया. लॉकडाउन में परिवहन के सभी रास्ते- रेल, बस और विमान सेवाएं बंद हैं. लोगों को घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध है. बावजूद इसके मजदूरों ने बड़ी संख्या में शहरों से पलायन शुरू कर दिया था.

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन का किया स्वागत, तेजस्वी ने कसा तंज

हालांकि अब केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों, छात्रों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों आदि को उनके गृह राज्य में जाने की अनुमति कुछ शर्तों के साथ दी है. गृहमंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान अंतरराज्यीय परिवहन की छूट के संबंध में बुधवार को आदेश जारी किया है. यह आदेश गृह सचिव ने आपदा प्रबंधन एक्ट के अधिकारों का प्रयोग करते हुए जारी किया है.राज्यों से बाहर से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण से लेकर क्वारंटीन आदि को लेकर सख्त निर्देश जारी किए गए हैं.

यह वीडियो देखें: