News Nation Logo
Banner

मिजोरम में अफ्रीकी स्वाइन फीवर से 10,600 से अधिक सूअरों की मौत

मिजोरम में अफ्रीकी स्वाइन फीवर से 10,600 से अधिक सूअरों की मौत

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 09 Jul 2021, 07:30:02 PM
Amids Covid

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

आइजोल: मिजोरम के सभी 11 जिलों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर (एएसएफ) का कहर जारी है और मार्च से अब तक 10,621 सुअरों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

राज्य के पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विभाग के अनुसार, इससे व्यवसाय प्रभावित हुआ है, जिससे अब तक 117 करोड़ रुपये का आर्थिक नुकसान हुआ है।

मिजोरम के पशुपालन और पशु चिकित्सा विभाग के मंत्री के. बिछुआ ने चल रहे कोविड -19 महामारी के बीच सुअर किसानों के लिए वित्तीय सहायता तय करने के लिए मौतों पर एक समीक्षा बैठक की।

एक अधिकारी ने कहा, संक्रमित सूअरों को मारने और अलग करने, सुअरों के आवासों और आश्रयों की बड़े पैमाने पर सफाई, सूअरों की मौत को रोकने के लिए सभी सुअर किसानों के बीच जागरूकता सहित विभिन्न रणनीतियां ली गई हैं।

उन्होंने कहा कि संक्रामक बीमारी के कारण पहली सुअर की मौत 21 मार्च को दक्षिणी मिजोरम के लुंगलेई जिले के लुंगसेन गांव में हुई थी, जो बांग्लादेश और म्यांमार की सीमा से लगी हुई थी, लेकिन बाद में यह सभी जिलों में फैल गई।

पूर्वोत्तर का वार्षिक पोर्क कारोबार लगभग 8,000-10,000 करोड़ रुपये का है, जिसमें असम सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है। सूअर का मांस इस क्षेत्र के आदिवासियों और गैर-आदिवासियों द्वारा खाए जाने वाले सबसे आम और लोकप्रिय मांस में से एक है।

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, मनुष्य एएसएफ से संक्रमित नहीं होते हैं - जिसका पहली बार 1921 में केन्या में पता चला था, हालांकि, वे वायरस के वाहक हो सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 09 Jul 2021, 07:30:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.