News Nation Logo
Banner

चीन से तनातनी के बीच आईएएफ को मिले 5 और अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर

भारतीय वायुसेना (IAF) ने बोइंग से पिछले महीने 20 अपाचे (Apache) लड़ाकू हेलीकॉप्टरों में से अंतिम पांच को भी अंतत: प्राप्त कर लिया.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 11 Jul 2020, 11:15:11 AM
Apache Choppers

पाकिस्तान-चीन से तनाव के बीच भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता बढ़ी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सितंबर 2015 में तीन अरब डॉलर के एक सौदे पर हस्ताक्षर हुआ था.
  • भारतीय सेना के लिए छह अपाचे खरीदने के एक करार इसी साल हुआ था.
  • अब वायु सेना की मारक क्षमता में हुआ और भी इजाफा.

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना (IAF) ने बोइंग से पिछले महीने 20 अपाचे (Apache) लड़ाकू हेलीकॉप्टरों में से अंतिम पांच को भी अंतत: प्राप्त कर लिया. वायुसेना को मार्च में आपूर्ति की उम्मीद थी, लेकिन कोविड (Covid-19) महामारी के कारण इसमें विलंब हुआ. मार्च में वायुसेना को पांच चिनूक हैवी-लिफ्ट हेलीकॉप्टर प्राप्त हुए थे. सितंबर 2015 में तीन अरब डॉलर के एक सौदे पर हस्ताक्षर हुआ था, जिसमें 22 बोइंग एएच-64ई अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर और 15 चिनूक हैवी-लिफ्ट हेलीकॉप्टर शामिल थे. चिनूक हेलीकॉप्टरों का सौदा 1.1 अरब डॉलर का था.

यह भी पढ़ेंः अरुणाचल प्रदेश में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 6 उग्रवादी मारे गए, बड़ी संख्या में हथियार बरामद

मार्च में ही मिल जाने थे सभी
बोइंग ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि कंपनी ने सभी नए एएच-64ई अपाचे और सीएच-47एफ(आई) चिनूक हेलीकॉप्टर्स की आपूति आईएएफ को कर दी है. बोइंग डिफेंस इंडिया के प्रबंध निदेशक सुरेंद्र अहूजा ने कहा, 'सैन्य हेलीकॉप्टरों की इस आपूर्ति के साथ हम इस साझेदारी को लगातार जारी रखेंगे और भारत के रक्षा बलों की सामरिक जरूरतें पूरी करने के लिए सही मूल्य और क्षमताओं की आपूर्ति करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को पूर्ण प्रतिबद्ध हैं.'

यह भी पढ़ेंः सावन खत्म होने के बाद हो सकता है मोदी सरकार के मंत्रिपरिषद का विस्तार, इन नामों की चर्चा

इस साल के शुरू में हुआ था सौदा
इस साल के प्रारंभ में भारत और अमेरिका ने भारतीय सेना के लिए छह अपाचे खरीदने के एक करार पर हस्ताक्षर किए थे. यह हस्ताक्षर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नई दिल्ली दौरे के दौरान हुआ था. हैदराबाद में स्थित बोइंग का संयुक्त उद्यम, टाटा बोइंग एयरोस्पेस लिमिटेड (टीबीएएल) अमेरिकी सेना और अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों के लिए एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्टर के एयरो स्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है.

First Published : 11 Jul 2020, 11:14:44 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×