logo-image

विवादों के बीच 'एरो इंडिया' में छा गया राफेल, विंग कमांडर साहिल गांधी को दी श्रद्धांजलि

'एरो इंडिया' के दौरान जब युद्धक विमान राफेल ने धड़कने थाम देने वाला प्रदर्शन किया जिसे हर निगाह देखती ही रह गईं.

Updated on: 20 Feb 2019, 07:49 PM

नई दिल्ली:

राफेल सौदे को लेकर भले ही देश में तमाम विवाद और बहस चल रही हों लेकिन चल रहे 'एरो इंडिया' के दौरान जब इस युद्धक विमान ने धड़कने थाम देने वाला प्रदर्शन किया. हर निगाह इसे देखती ही रह गईं. इस दौरान एरोबेटिक दल ने भी शानदार प्रस्तुति दी. इस युद्धक विमान ने आसमान में कुछ शानदार कलाबाजियां और करतब दिखाएं. इस दौरान मंगलवार को अभ्यास के दौरान हुए हादसे में मारे गए सूर्यकिरण विमान के पायलट को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई. 

एशिया के प्रमुख एयरशो के तौर पर देखे जाने वाले एरो इंडिया के दौरान यहां येलहांका हवाई अड्डे से राफेल ने उड़ान भरने के बाद शानदार हवाई युद्ध कौशल का प्रदर्शन किया. राफेल विमान ने अभ्यास के दौरान वायुसेना के एरोबेटिक्स दल 'सूर्य किरण' के दो विमानों की हवा में हुई टक्कर में जान गंवाने वाले विंग कमांडर साहिल गांधी को धीमी गति से उड़ान भरकर श्रद्धांजलि दी.

और पढ़ें: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में हिमस्खलन, 5 आर्मी जवानों के मारे जाने की आशंका,1 का शव बरामद 

एरो इंडिया में भाग लेने के लिये तीन राफेल विमान बेंगलुरु पहुंचे थे. इनमें से दो विमानों को उड़ान भरनी है जबकि एक विमान खड़ा रहेगा. भारत ने 36 राफेल विमानों की खरीद के लिये फ्रांस के साथ अंतरसरकारी समझौता किया है. इन विमानों से वायुसेना की दो स्क्वाड्रन बनेंगी. गांधी के सम्मान में जगुआर, तेजस और सुखोई 30 विमानों ने ‘मिसिंग मैन’ (हवाई सलाम) फॉर्मेशन में उड़ान भरी. इस दौरान सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी मौजूद थे.