News Nation Logo

अमेरिका बोला- WHO में नहीं होगी वापसी, जरूरत पड़ी तो खुद बनाएंगे संगठन

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने साफ कर दिया है कि अब अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन में वापसी नहीं करेगा. अगर अमेरिका को जरूरत पड़ी तो वह खुद का संगठन बनाएगा.

News State | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 24 Apr 2020, 01:11:40 PM
Donald Trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की महामारी के बाद दुनिया में चीन को अलग-थलग करने की तैयारी शुरू हो चुकी है. चीन ने पूरी दुनिया को इस महामारी को लेकर झूठ बोला. मौत के आंकड़े छुपाने के साथ ही सामान्य जानकारी को भी काफी देर से भेजा गया. इस महामारी का सबसे अधिक असर अमेरिका में हुआ है. यहां आठ लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. अब तक 50 हजार लोगों की जान भी जा चुकी है. अब इस दौरान अमेरिका ने बड़ा फैसला ले लिया है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का कहना है कि अमेरिका शायद फिर कभी विश्व स्वास्थ्य संगठन को अपनी फंडिंग चालू नहीं करेगा, अगर जरूरत पड़ी तो वह स्वास्थ्य को लेकर खुद अपना वैश्विक संगठन बना लेंगे.

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में प्लाज्मा थैरेपी से होगा कोरोना मरीजों का इलाज

अमेरिका ने रोक दी फंडिंग
अमेरिका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन की मिलीभगत का आरोप लगाते हुए उसकी फंडिंग रोक दी थी. इसके बाद अब अमेरिका और आक्रामक हो गया है. अमेरिका ने साथ कह दिया है कि अब वह विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ नहीं जाएगा. अगर जरूरत भी पड़ी तो अमेरिका खुद का संगठन बना लेगा. एक इंटरव्यू में माइक पोम्पियो ने कहा कि वक्त संगठन में बदलाव का नहीं बल्कि संगठन ही बदलने का है. अमेरिका अब इस संगठन में कभी वापसी नहीं करेगा.

यह भी पढ़ेंः गांव के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए लॉन्च किए दो बड़े प्रोजक्ट, मिलेंगे अनेक लाभ- पीएम मोदी

सबसे ज्यादा अमेरिका देता था फंड
इस संगठन में सबसे ज्यादा फंड अमेरिका ही देता था. अमेरिका की इसमें फंडिंग करीब 15 फीसद थी. इसे डोनाल्ड ट्रंप ने रोक दिया है. अमेरिका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन की मिली भगत का आरोप लगाया है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और ईरान भी अपने व्यापारिक सौदे चीन से रद्द कर चुके हैं. 

First Published : 24 Apr 2020, 01:11:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

WHO America China Mike Pompio