logo-image

अमेरिका ने भारत पर यात्रा प्रतिबंध लगाने की घोषणा की

भारत में नए कोरोनो वायरस संक्रमणों की अत्यधिक संख्या और कई प्रकारों के परिवर्तित वायरस के प्रसार के कारण, अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की सिफारिशों के अनुसार, अमेरिकी सरकार भारत पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगी.

Updated on: 02 May 2021, 12:03 AM

highlights

  • अमेरिकी सरकार भारत पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगी. संबंधित कदम 4 मई को लागू किया जाएगा.
  • विदेश विभाग ने कहा कि मौजूदा समय में अमेरिका के लिए पेरिस और फ्रैंकफर्ट से होकर आने वाली उड़ानें उपलब्ध

भारत:

भारत में कोविड महामारी की स्थिति गंभीर होने की वजह से 30 अप्रैल को अमेरिका ने भारत पर यात्रा प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है.  व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन पसाकी ने उसी दिन एक संक्षिप्त ब्यान में कहा कि भारत में नए कोरोनो वायरस संक्रमणों की अत्यधिक संख्या और कई प्रकारों के परिवर्तित वायरस के प्रसार के कारण, अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की सिफारिशों के अनुसार, अमेरिकी सरकार भारत पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगी. संबंधित कदम 4 मई को लागू किया जाएगा. बयान में प्रतिबंध के संबंधित विषय का परिचय नहीं दिया गया. अमेरिकी मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि भारत पर प्रतिबंध अमेरिकी नागरिकों और स्थायी निवासियों पर लागू नहीं होते हैं. अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों को यात्रा पाबंदी संबंधी जानकारी को पाने के लिए भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाने के लिए कहा है. दूतावास ने कहा है कि भारत में कोविड के नए मामलों और मरने वालों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. इसके अलावा कई जगहों पर कोविड जांच भी प्रभावित हो चुकी है. अस्पतालों में कोरोना मरीजों और गैर कोरोना मरीजों के लिए जरूरी चिकित्सा सामग्री, ऑक्सीजन और बेड की किल्लत हो गई है.

यह भी पढ़ेंः ऑस्ट्रेलिया ने रोका भारतीय यात्रियों को, नहीं मानने वालों को जेल-जुर्माना

अमेरिकी विदेश विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कहा है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से वहां पर चिकित्सीय देखभाल के संसाधन काफी सीमित हो गए हैं. ऐसे में भारत से बाहर जाने की इच्छा रखने वाले अमेरिकी नागरिकों को मौजूदा वाणिज्यिक विकल्प का इस्तेमाल करने की कोशिश करनी चाहिए. विदेश विभाग ने कहा कि मौजूदा समय में अमेरिका के लिए पेरिस और फ्रैंकफर्ट से होकर आने वाली उड़ानें उपलब्ध हैं. वहीं नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा कि कोविड-19 की वजह से भारत में चिकित्सीय देखभाल के विकल्प सीमित हो गए हैं.

यह भी पढ़ेंः यूएस एयर फोर्स C-5 कैलिफोर्निया से ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर भारत रवाना