logo-image

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के चलते अमरनाथ यात्रा पर रोक, बीच रास्ते फंसे यात्री

शनिवार को भारी बारिश से हुई भूस्ख्लन ने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया, जिससे चल रही अमरनाथ यात्रा पर रोक लग गई.

Updated on: 28 Jul 2019, 06:36 AM

highlights

  • भारी बारिश की वजह से अमरनाथ यात्रा पर रोक लग गई
  • भारी बारिश से हुई भूस्ख्लन ने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया
  • बालटाल और पहलगाम के रास्ते गुफा मंदिर की ओर यात्रियों के आवागमन को रोक दिया गया 

नई दिल्ली:

शनिवार को भारी बारिश से हुई भूस्ख्लन ने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया, जिससे चल रही अमरनाथ यात्रा पर रोक लग गई. रामबन जिले के पंथियाल और डिगडोल इलाकों में राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन हुआ, लेकिन अमरनाथ यात्रियों के काफिले ने इस क्षेत्र को पहले ही पार कर लिया. अधिकारियों ने कहा कि यात्रा के बाद तीर्थयात्रियों को वापस जम्मू ले जाने वाले काफिले रामबन जिले में बनिहाल और रामसू के बीच फंसे हुए हैं.

अधिकारियों ने इस भारी बारिश के चलते पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गो से तीर्थयात्रियों को गुफा मंदिर में जाने से रोक दिया है.

एक अधिकारी ने कहा, 'बालटाल और पहलगाम के रास्ते गुफा मंदिर की ओर यात्रियों के आवागमन को रोक दिया गया है. सभी यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराया गया है. गुफा मंदिर की ओर यात्रियों को जाने की अपुमति का निर्णय मौसम में सुधार के बाद ही लिया जाएगा.'

इसे भी पढ़ें:बाढ़ का कोहराम: ठाणे जिले में 100 से ज्यादा लोग फंसे, वायुसेना ने शुरू किया बचाव अभियान

शनिवार की सुबह श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर जोजिला दर्रे पर भी भूस्ख्लन हुआ और ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, वहां पर भी यातायात को रोक दिया गया.

इस बीच मौसम विभाग ने एक चेतावनी जारी किया जिसमें कहा गया, 'कई जगहों पर मध्यम से भारी वर्षा हुई और अगले 24 घंटे तक यात्रा मार्गो सहित इन स्थानों पर बारिश के जारी रहने की संभावना है. पिछले कुछ दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश के चलते मिट्टी गीली और नर्म हो गई है और अतिरिक्त बारिश से भूस्ख्लन, आकस्मिक बाढ़ और कीचड़ के धंसने की संभावना है जिससे राजमार्ग और स्थानीय सड़कें बंद हो सकती हैं.'

मौसम विभाग ने इस दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी है.