logo-image

Amarnath Yatra: बाबा के भक्तों को मिली नई सौगात, नए यात्री निवास और आपदा प्रबंधन की नीव 

देश भर के यात्री आकर रुकते है लेकिन हाईवे पर ये यात्री निवास इस लिए बनाया जा रहा है ताकि अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले यात्री सीधा हाईवे पर एक रात रुक सके और सीधे अमरनाथ के लिए आगे बढ़ सके.

Updated on: 06 Jun 2023, 10:47 PM

नई दिल्ली:

30 जून से जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रा शुरू होने जा रही है. मगर उसके ठीक पहले बाबा के भक्तों को जम्मू कश्मीर सरकार ने बड़ी सौगात दी है. जम्मू से करीब 8 किलोमीटर दूर जम्मू श्रीनगर नेशनल हाईवे पर देश भर के भक्तों के लिए आपदा प्रबंधन केंद्र और यात्री निवास का काम आज से शुरू हो रहा है. जम्मू कश्मीर के लेफ्टीनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा और मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम हरदीप सिंह पूरी ने आज इस भवन निर्माण की नीव रखी. जम्मू में वैसे तो भगवती नगर में यात्री निवास मोजूद है. जहां देश भर के यात्री आकर रुकते है लेकिन हाईवे पर ये यात्री निवास इस लिए बनाया जा रहा है ताकि अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले यात्री सीधा हाईवे पर एक रात रुक सके और सीधे अमरनाथ के लिए आगे बढ़ सके.

ये भी पढ़ें: Odisha Train Accident: ओडिशा हादसे के बाद हजारों ने रद्द की ट्रेन यात्रा, IRCTC ने कांग्रेस के दावे पर उठाया सवाल 

इसके साथ ही इस यात्री निवास के साथ ही बालाजी का मंदिर भी बनकर तैयार है जो भी बाबा के भक्त आयेंगे वो बालाजी के दर्शन भी कर पाएंगे अगर इस यात्री निवास कम आपदा प्रबंधन केंद्र की बात करें तो यह यात्रियों के लिए 54 रूम और 18 डॉरमेट्रीज बनाई जा रही है.

एक बड़ा आपदा का केंद्र भी यह बनाया जा रहा है

इसके साथ एक मल्टी कार पार्किंग और साथ ही एक बड़ा आपदा का केंद्र भी यह बनाया जा रहा है. ये भवन 1.83 हेक्टर जमीन में तैयार होगा. ये यात्री निवास कम आपदा केंद्र 51 करोड़ रुपए से तैयार होगा जिसका पैसे सीएसआर के तहत ओएनजीसी द्वारा दिया जा रहा है. ये भवन करीब डेढ़ साल के समय में पूरा कर लिया जाएगा. इसके साथ ही मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम हरदीप सिंह पूरी ने चार और भवन भी जम्मू कश्मीर में बनाने का एलान किया है.