logo-image

अमर जवान की चिराग बुझाना अपराध से कम नहीं-कांग्रेस

अमर जवान की चिराग बुझाना अपराध से कम नहीं-कांग्रेस

Updated on: 21 Jan 2022, 12:15 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने अमर जवान ज्योति पर प्रज्‍जवलित चिरस्थायी ज्योति को बुझाने को लेकर सरकार पर हमला बोला है और आरोप लगाया है कि यह इतिहास को बुझाने जैसा है, और अपराध से कम नहीं है।

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने शुक्रवार को ट्वीट किया, अमर जवान ज्योति को बुझाना इतिहास को बुझाने के समान है, क्योंकि यह उन 3,483 बहादुर सैनिकों के बलिदान का अपमान करता है, जिन्होंने पाकिस्तान को 02 भागों में विभाजित किया और विभाजन के बाद दक्षिण एशिया के नक्शे को फिर से बनाया।

उन्होंने कहा कि अमर जवान ज्योति राष्ट्रीय चेतना में व्याप्त है और एक अरब लोग इसे पूजते हुए बड़े हुए हैं।

उन्होंने कहा, भारत में दो शाश्वत ज्वाला क्यों नहीं हो सकती? अमर जवान ज्योति और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक।

उन्होंने कहा, सेंट्रल विस्टा का पुनर्विकास करना ठीक था, लेकिन इंडिया गेट पर शाश्वत लौ को बुझाना किसी अपराध से कम नहीं है। मुझे आश्चर्य है कि राष्ट्र चुप है क्योंकि इतिहास को फिर से लिखने की परियोजना में एक राष्ट्रीय प्रतीक को हटा दिया जाएगा।

इंडिया गेट पर लगी शाश्वत ज्वाला को 50 साल बाद शुक्रवार को बुझा दिया जाएगा।

अमर जवान ज्योति के रूप में जानी जाने वाली शाश्वत ज्वाला 1972 में इंडिया गेट आर्च के नीचे 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की याद में बनाई गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.