logo-image

भ्रष्टाचार पर मोदी का वार, 500 और 1000 के नोट हुए बंद, देखें पीएम की पूरी स्पीच

पीएम मोदी ने अपनी स्पीच में और भी बातें कही। यहां पढ़िए मोदी की पूरी स्पीच।

Updated on: 09 Nov 2016, 12:37 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बड़ा फैसला लिया। काले धन और भ्रष्टाचार पर हमला बोलते हुए केंद्र सरकार ने 500 और 1000 रुपए के नोट को बैन कर दिया। पीएम मोदी ने अपनी स्पीच में और भी बातें कही। यहां पढ़िए मोदी की पूरी स्पीच...

- देश का नागरिक कुछ भी कर गुजरने को तैयार है। मुझे यकीन है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ इस महान यज्ञ में सभी साथ देंगे। दिवाली के पर्व के बाद ईमानदारी के इस उत्सव से आप बढ़चढ़ हिस्सा लें।

- हमारे देश का ईमानदार नागरिक भ्रष्टाचार को नहीं चुनेगा। यह देश की सफाई का अभियान है, ताकि हर व्यक्ति गर्व से काम कर सके। अब दुनिया को दिखाना है कि भारत का नागरिक कितना ईमानदार है।

ये भी पढ़ें: कहां और कैसे बदलें 500 और 1000 रुपये के नोट, जानिए

- 9 नवंबर को देश के सभी बैंक बंद रहेंगे। 10 नवंबर तक एटीएम काम नहीं करेंगे। जनता से आग्रह है कि वो बैंक और पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों का सपोर्ट करें।

- इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पेट्रोल पंप और अस्पतालों में 500 और 1 हजार के नोट मान्य होंगे। डेबिट-क्रेडिट जैसे पेमेंट में कोई परेशानी नहीं होगी।

- 5 और 10 हजार रुपए के नोटों का प्रस्ताव था, जिसे स्वीकार नहीं किया। रिजर्व बैंक इसके लिए पूरी तैयारी कर रहा है।

- रोजाना एटीएम से 2000 रुपए निकाल सकेंगे। 25 नवंबर से यह राशि बढ़ाकर 4000 रुपए कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: जानिए, 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने के फैसले से जुड़ी 10 अहम बातें

- 30 दिसंबर 2016 तक पुराने नोट नहीं जमा कर पाने पर घबराएं नहीं। 31 मार्च 2017 तक रिजर्व बैंक के घोषणा पत्र के साथ नोट बदल सकते हैं।

- बैंक या पोस्ट ऑफिस में नोट बदलने के लिए अपना पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, मतदाता पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड आदि दिखाना होगा।

- ऐसे नागरिक जो मेहनत और ईमानदारी से पैसे कमा रहे हैं, उनके हितों की रक्षा की जाएगी। 1, 2, 5, 10, 20, 50 और 100 रुपए के नोट और सिक्कों पर रोक नहीं है।

- पिछले ढाई साल से भ्रष्टाचारियों से करीब सवा लाख करोड़ रुपये का कालाधन बाहर लाया गया है। ईमानदार भारतवासियों का मानना है कि भ्रष्टाचार, जाली नोट, काला धन और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़नी है।

- विदेशों से कालाधन वापस लाने के लिए कई देशों के साथ नए समझौते किए। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया। भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ कई कदम उठाए।

ये भी पढ़ें:  अगले 48 घंटे में कहां-कहां बदल सकते हैं 500 और 1000 के नोट

- सीमा पार हमारे शत्रु नकली नोटों के जरिए अपना धंधा भारत में चलाते हैं।

- भ्रष्टाचार, जाली नोट और आतंकवाद देश के विकास में बाधक हैं। ये समाज को अंदर से खोखला कर रहे हैं।

- कुछ लोग गरीबों के हक को नज़रअंदाज कर खूब कमाई कर रहे हैं। कुछ लोगों ने अपने पद का गलत इस्तेमाल कर खूब फायदा उठाया है।

- हमारी सरकार गांव-गरीब के लिए समर्पित है। देश से गरीबी हटाने में सबसे बड़ा बाधक भ्रष्टाचार और कालाधन है।

- देशवासियों के पास नोट बदलने के लिए 50 दिन का वक्त है। घबराने की जरूरत नहीं है, आपका पैसा आपके पास ही रहेगा। 

- देशवासियों को अगर परेशानी का सामना करना पड़ा तो इसका मतलब यह है कि ईमानदार नागरिक भारत की भलाई के लिए कोई भी काम करने से पीछे नहीं हटता है।