logo-image

CAA-NRC के विरोध में आज चौतरफा प्रदर्शन, कई राज्‍यों में धारा 144 लागू, बिहार में रोकी गईं ट्रेनें

देशभर में NRC-CAA का चौतरफा विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए पूरे उत्‍तर प्रदेश में धारा 144 लगा दिया गया है. बिहार और दिल्‍ली के भी कुछ हिस्‍सों में धारा 144 लागू है.

Updated on: 19 Dec 2019, 09:55 AM

नई दिल्ली:

संसद के दोनों सदनों में नागरिकता संशोधन बिल पारित होने के बाद वामपंथी झुकाव वाले संगठनों ने सीएबी के साथ-साथ राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ 19 दिसंबर यानी आज राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई है. सद्भावना संघ, मुस्लिम बौद्धिक मंच और अन्य संगठन दिल्ली, मुंबई और कोलकाता सहित मेट्रो शहरों में 'Say No to CAB-NRC' टैगलाइन के साथ विरोध प्रदर्शन करेंगे. भारतीय मुस्लिम बौद्धिक मंच के अध्यक्ष फिरोज मिथिबोरवाला ने बुधवार को मुंबई में एक बैठक में सीएबी और एनआरसी के राष्ट्रव्यापी आवेदन पर अपनी योजना के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी. चौतरफा विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए पूरे उत्‍तर प्रदेश में धारा 144 लगा दिया गया है. बिहार और दिल्‍ली के भी कुछ हिस्‍सों में धारा 144 लागू है. पश्‍चिम बंगाल और महाराष्‍ट्र के अलावा कर्नाटक के भी कुछ इलाकों में धारा 144 लागू किया गया है. उधर, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्‍यों से हिंसक विरोध प्रदर्शनों के खिलाफ सख्‍ती बरतने की एडवाइजरी जारी की है.

यह भी पढ़ें : डोनाल्‍ड ट्रंप को बड़ा झटका, अमेरिका के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में महाभियोग पास

बिहार में तो विरोध का असर भी देखने को मिल रहा है. दरभंगा में बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस और दरभंगा-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस रोकी गई है. प्रदर्शनकारियों ने पटना में ट्रक में तोड़फोड़ की है. वहीं, यूपी में समाजवादी पार्टी समेत कई संगठनों का प्रदर्शन को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी कप्‍तानों को दिशानिर्देश जारी किए हैं. दिल्‍ली में आज जामिया, सीलमपुरी इलाके में शांति है और सीलमपुरी हिंसा मामले में 50 संदिग्ध हिरासत में लिए गए हैं.

कांग्रेस ने वाम दलों के बिहार बंद को अपना समर्थन दिया है. इसके साथ ही 21 दिसंबर को राजद के बिहार बंद को भी कांग्रेस ने समर्थन देने का फैसला किया है. दूसरी ओर, इस बिल के विरोध में दिल्ली में आईटीओ के पास शहीद पार्क में प्रदर्शन करने का फैसला किया है. कुछ और संगठनों ने मंडी हाउस से जंतर मंतर तक मार्च का भी आयोजन किया है.

यह भी पढ़ें : IPL Auction 2020 : आईपीएल नीलामी आज, जो आप जानना चाहें वह सब यहां पढ़ें

उधर, समाजवादी पार्टी आज उत्‍तर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी. पार्टी आर्थिक मंदी, महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध और किसान संकट जैसे अन्य मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित करेगी. विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए योगी सरकार ने पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू कर दिया है. पुलिस प्रशासन की ओर से विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए लखनऊ में 5 ASP, 10 CO, 12 कम्पनी PAC, 500 दरोगा, 1 कम्पनी RAF को तैनात कर दिया है. सभी बड़े चौराहों पर फोर्स की तैनाती कर दी गई है.

मुंबई के अगस्‍त क्रांति मैदान में अभिनेता और गायक फरहान अख्तर ने बुधवार को घोषणा की कि वह गुरुवार को CAA के खिलाफ प्रदर्शन का हिस्‍सा बनेंगे. अगस्त क्रांति मैदान में गुरुवार को एक बड़ा शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन होने वाला है. इस प्रदर्शन में अनुराग कश्यप, कुबेर साव, सुधीर मिश्रा, दीया मिर्ज़ा, हुमा एस कुरैशी, रितेश देशमुख, सुशांत सिंह, रेणुका माने भी शामिल होने वाले हैं. इन अभिनेताओं ने लोगों से अधिक से अधिक इस प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की है.

यह भी पढ़ें : मुशर्रफ मामले में क्या पाकिस्‍तानी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्‍टिस को प्रलोभन दिया गया?

उधर, पश्‍चिम बंगाल से खबर है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के विरोध में एक और रैली करेंगी. CAA और NRC के विरोध में ममता बनर्जी की यह तीसरी रैली होगी. ममता बनर्जी ने शुरुआत से ही CAA और NRC पर केंद्र सरकार को निशाने पर लेती रही हैं.