logo-image
लोकसभा चुनाव

मौसम विभाग का पूर्वानुमान, एक अगस्त तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में झमाझम बारिश होगी.

Updated on: 29 Jul 2022, 08:27 AM

highlights

  • तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में 1 अगस्त तक भारी बारिश 
  • सबसे कम दिल्ली, शिमला, चुरू और नारनौल में बारिश दर्ज
  • जम्मू कश्मीर में आज कई इलाकों में बरसात की संभावना

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विभाग (IMD)  के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक कई राज्यों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में झमाझम बारिश होगी. विभाग के अनुसार मानसून का पश्चिमी छोर अब उत्तर की ओर बढ़ रहा है. इस कारण हिमाचल, पंजाब, उत्तरी हरियाणा में 29 से 31 जुलाई तक तेज बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं कई जगहों पर मध्यम बारिश होगी. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न यूपी में 29 जुलाई को और पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक अगस्त तक मानसूनी बादल छाए रहेंगे. जम्मू कश्मीर में आज गरज के साथ कई इलाकों में बरसात की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार, कर्नाटक और तमिलनाडु में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इस कारण तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में एक अगस्त तक बारिश हो सकेगी.  इसके अलावा पूर्व में उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल में 30-31 जुलाई और असम, मेघालय में 31 जुलाई तक कुछ इलाकों में तेज बरसात होने की बात कही गई है.

आईएमडी के अनुसार, झारखंड और बिहार में 30 से 1 अगस्त तक कई जगहों पर अच्छी बारिश होगी. पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र में 31 को, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश में 1 अगस्त तक, तटीय कर्नाटक में 29 जुलाई और 1 अगस्त को कई जगहों पर भारी बारिश संभव है. इसके साथ तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में 1 अगस्त तक भारी बारिश होगी.

मौसम विभाग के अनुसार बीते गुरुवार को देश में सबसे अधिक बारिश जम्मू में हुई है. यहां पर करीब 11 सेंटीमीटर तक पानी पड़ा. इसके बाद बेरहमपुर में 7 सेंटीमीटर, धर्मशाल में 6 सेंटीमीटर, वाराणसी में 4 सेंटीमीटर बरसात दर्ज की गई. गंगानगर, अंबिकापुर और शिलॉन्ग में 3-3 सेंटीमीटर बारिश हुई है.  सबसे कम दिल्ली, शिमला, चुरू और नारनौल में बारिश रिकॉर्ड की गई है. यहां पर 2 सेंटीमीटर बरसात रिकॉर्ड की गई.