logo-image

लखनऊ यूनिवर्सिटी में परफॉर्म करेगा यूपी का पहला ऑल गर्ल्स बैंड

लखनऊ यूनिवर्सिटी में परफॉर्म करेगा यूपी का पहला ऑल गर्ल्स बैंड

Updated on: 22 Nov 2021, 03:15 PM

लखनऊ:

25 नवंबर को लखनऊ विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस कार्यक्रम में एक नवगठित ऑल-गर्ल्स बैंड प्रस्तुति देगा।

रूहानी नाम से राज्य में पहला गर्ल्स बैंड है, जिसका मकसद लैंगिक संवेदनशीलता का संदेश देना है।

रूहानी की 11 सदस्यों में से एक स्नेहा पांडे ने कहा, एक बैंड बनाना उन चीजों में से एक है जो आमतौर पर लड़कों को दी जाती है। हमारा लक्ष्य इस साल विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस कार्यक्रम के दौरान इसे बदलना है।

बैंड सिर्फ दो हफ्ते पहले अस्तित्व में आया था और अभी भी इसका पुनर्गठन किया जा रहा है। यह यूनिवर्सिटी में जेंडर सेंसिटाइजेशन सेल की रोली मिश्रा के दिमाग की उपज है।

उन्होंने कहा, स्थापना दिवस कार्यक्रम की तैयारी के दौरान मुझे यह विचार आया। हर साल, हमारा बहुत अच्छा ऑल-बॉय बैंड, रूबरू, स्थापना दिवस कार्यक्रम में प्रदर्शन करेगा। हमने सोचा कि यह कार्यक्रम एक संदेश भेजने के लिए सबसे अच्छा मंच हो सकता है। लैंगिक संवेदनशीलता और इसके लिए लड़कियों के बैंड से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है।

रूबरू के सदस्य भी आगे आए और लड़कियों के बैंड के लिए प्रतिभा की तलाश में मदद की।

कुछ ही दिनों में बैंड ने आकार लेना शुरू कर दिया। शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षित एमए की छात्रा प्राजक्ता शर्मा बैंड में शामिल हुईं। हारमोनियम पर जादुई स्पर्श रखने वाली सिमंती प्रकाश इसके बाद शामिल हुईं, उसके बाद अंशिका शुक्ला, इशिका नारायण जो मैंडोलिन बजाती हैं।

एक बार जब कोर ग्रुप एक साथ आ गया, तो बैंड ने रूबरू सदस्यों की मदद और शिक्षकों के समर्थन से अभ्यास करना शुरू कर दिया।

सिमंती प्रकाश ने कहा, हम हर दिन अभ्यास करते हैं और स्थापना दिवस कार्यक्रम तक सत्र जारी रहेगा। हम एक नए समूह हैं लेकिन यह खराब प्रदर्शन का बहाना नहीं हो सकता है। इसलिए, हम एक अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

समूह पुराने गीतों के मिश्रण पर काम कर रहा है और उनके पहले प्रदर्शन के लिए एक विशेष अंश भी।

एक संकाय सदस्य ने कहा, बैंड एक कार्य प्रगति पर है लेकिन उन्होंने पिछले एक सप्ताह में एक लंबा सफर तय किया है। लड़कियां एक-दूसरे का समर्थन करती हैं और इससे उनके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। मुझे विश्वास है कि छात्र स्थापना दिवस पर रूबरू की पफॉर्मेन्स को याद नहीं करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.