logo-image

ओडिशा में पीपली विधानसभा उपचुनाव के लिए पूरी तरह तैयार चुनाव आयोग

ओडिशा में पीपली विधानसभा उपचुनाव के लिए पूरी तरह तैयार चुनाव आयोग

Updated on: 29 Sep 2021, 07:30 PM

भुवनेश्वर:

चुनाव आयोग ने ओडिशा के पुरी जिले के पीपली विधानसभा क्षेत्र में 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए हैं। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच निर्वाचन क्षेत्र के 348 बूथों पर 2.29 लाख से अधिक मतदाता कोविड-19 दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करने के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पुरी कलेक्टर समर्थ वर्मा ने बुधवार को कहा, सभी मतदान दल आवश्यक वोटिंग मशीनों और अन्य दस्तावेजों के साथ अपने मतदान केंद्रों पर पहुंच गए हैं और बूथों को आज सैनिटाइज (साफ करना) दिया गया है और कल (गुरुवार) भी इन्हें सैनिटाइज किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र में 201 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं, जहां केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति के साथ वेबकास्टिंग की जा रही है।

वर्मा ने कहा कि इस बार 20 मॉडल बूथ हैं, जहां मतदाताओं के स्वागत के लिए विभिन्न पहल की जा रही हैं।

कलेक्टर ने कहा कि बीएसएफ की नौ प्लाटून और राज्य सशस्त्र पुलिस बल की 25 प्लाटून को ड्यूटी पर लगाया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि उपचुनाव के लिए लगभग 2200 मतदान कर्मियों को लगाया जाएगा, जिसमें मतदान केंद्र पर कोविड-19 के उचित व्यवहार को सुनिश्चित करने के लिए तैनात कर्मचारी भी शामिल हैं।

चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों द्वारा तैनात सभी चुनाव एजेंटों, मतगणना एजेंटों आदि को पूरी तरह से टीका लगाया जाना है। अधिकारियों ने कहा कि बूथों के प्रवेश द्वार पर मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और उन्हें मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्ची अग्रिम रूप से वितरित की जा रही हैं, जिसमें उनके मतदान केंद्रों के बारे में जानकारी होगी।

पीपली क्षेत्र में मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। सभी सरकारी और निजी सेवक जो मतदाता हैं, उन्हें सवैतनिक अवकाश दिया गया है।

पिछले साल अक्टूबर में विधायक प्रदीप महारथी के निधन के बाद पीपली विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव कराना पड़ रहा है। वोटों की गिनती 3 अक्टूबर को होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.