logo-image

AMU में भारत के नक़्शे से कश्मीर गायब, बीजेपी सांसद ने कहा- तालिबानी मानिसकता से चल रही यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भारत के नक़्शे से गायब कश्मीर को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. इस मुद्दे को लेकर सियासत भी काफी गरमा गई है.

Updated on: 21 Nov 2018, 05:25 PM

नई दिल्ली:

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भारत के नक़्शे से गायब कश्मीर को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. इस मुद्दे को लेकर सियासत भी काफी गरमा गई है. सोमवार को यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम को लेकर पोस्टर लगाए गए जिसमें कश्मीर गायब था . इसकी खबर प्रशासन को मिलते ही पोस्टर हटवाए गए और कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया. इस मुद्दे को लेकर बीजेपी सांसद सतीश कुमार गौतम ने यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को पत्र लिखा है. पत्र के विषय में लिखा है 'यूनिवर्सिटी तालिबान विचारधारा पर चल रहा है'.

पत्र में लिखा गया है कि छात्रों द्वारा लगाए गए पोस्टर में गायब भारत के नक़्शे के बारे में मीडिया के जरिये जानकारी मिली. देश जानता है कि यूनिवर्सिटी में देश-विरोधी और सरकार विरोधी कृत्यों का समय समय पर महिमा मंडन किया जाता है. यूनिवर्सिटी में मारे गए हिज्बुल आतंकी मनान वानी की प्रार्थना सभा के दौरान ही सख्त कार्रवाई की जाती तो आज ये सब नहीं होता. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक, यूनिवर्सिटी की ड्रामा सोसाइटी ने एंटी पार्टीशन ड्रामा के लिए ये पोस्टर बनाये थे. यूनिवर्सिटी के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर शैफी किदवई ने ANI से बातचीत के दौरान कहा, 'जैसे ही टीचर इंचार्ज को इसके बारे में जानकरी मिली, उसी वक़्त पोस्टर हटवा दिए गए थे और ड्रामा भी रद्द कर दिया था.'

जिन्ना की तस्वीर 

बता दें कि इससे पहले कैंपस में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर काफी विवाद खड़ा हुआ था. विश्विद्यालय में मुस्लिम संगठनों एवं हिंदूवादी संगठनों की तरफ से काफी प्रदर्शन और लगातार नारेबाजी हुई. सतीश कुमार गौतम के इस मुद्दे पर पत्र लिख स्पस्टीकरण मांगे जाने पर विवाद शुरू हुआ है.

और पढ़ें: महाराष्ट्र के किसानों ने फिर भरी हुंकार, अपनी मांगों को लेकर ठाणे सें मुंबई करेंगे कूूच

आतंकी मनन वानी की शोकसभा

पिछले महीने जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़ में मारे गए हिजबुल कमांडर मन्नान वानी की अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में शोक सभा आयोजित करने को लेकर विवाद खड़ा हुआ था. आंतकी मन्नान वानी की शोक सभा आयोजित करने के आरोप में तीन कश्मीरी छात्रों को यूनिवर्सिटी से निलंबित कर दिया गया था. अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के पीएचडी छात्र इस साल आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल हो गया था. सोशल मीडिया पर मनन वानी की एके-47 राइफल के साथ तस्वीरें वायरल हुई थी. फोटो वायरल होने के बाद एएमयू प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए उसे यूनिवर्सिटी से निलंबित कर दिया था. एएमयू में एप्लाइड जियोलॉजी से बशीर वानी पीएचडी कर रहा था और यूनिवर्सिटी से अचानक गायब हो गया था.