logo-image

अलीबाबा ने UC Browser का कारोबार भारत से समेटा, मुंबई और गुरुग्राम के दफ्तर पर लगा ताला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की सबसे बड़ी कंपनी अलीबाबा (Alibaba) ने भारत में यूसी ब्राउजर (UC Browser) और यूसी न्यूज़ (UC News) के अपने ऑपरेशन को बंद कर दिया है.

Updated on: 17 Jul 2020, 08:40 AM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के द्वारा 59 चीनी ऐप (Chinese Apps) को प्रतिबंधित करने के फैसले का असर अब पूरी तरह से दिखाई पड़ने लग गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की सबसे बड़ी कंपनी अलीबाबा (Alibaba) ने भारत में यूसी ब्राउजर (UC Browser) और यूसी न्यूज़ (UC News) के अपने ऑपरेशन को बंद कर दिया है. इसके तहत कंपनी ने मुंबई और गुरुग्राम के ऑफिस को बंद करने का फैसला लिया है. साथ ही कर्मचारियों को औपचारिक तौर पर इस बात की जानकारी दे दी गई है कंपनी भारत से अपना कारोबार फिलहाल समेट रही है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में मौजूदा भाव पर क्या बनाएं रणनीति, जानिए एक्सपर्ट की राय

गूगल के बाद UC Browser के ऐप का सबसे ज्यादा होता था इस्तेमाल
गौरतलब है कि अलीबाबा के अंतर्गत काम करने वाली कंपनी UC Browser का ऐप भारत में गूगल के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता था. बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनियों में से एक अलीबाबा के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) हैं. कुछ दिन पहले भारत सरकार ने आंतरिक सुरक्षा का हवाला देते हुए 59 चीनी ऐप्स को प्रतिबंधित करने का फैसला लिया था. हालांकि सरकार ने इस कंपनियों को अपना पक्ष रखने के लिए कहा गया था लेकिन अलीबाबा ने बगैर कोई सफाई दिए ही भारत से अपने यूसी ब्राउजर के कारोबार को समेटने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: ऐप बैन के बाद चीन को एक और बड़ा झटका, Amazon कड़ा कदम उठाने की तैयारी में

अलीबाबा ने करीब 26 भारतीय कर्मचारियों को उनकी सेवाओं से बर्खास्त किया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अलीबाबा के वेतन निधि (पे-रोल) पर काम करने वाले करीब 26 भारतीय कर्मचारियों को उनकी सेवाओं से बर्खास्त कर दिया गया है. कंपनी ने उन सभी कर्मचारियों को कहा है कि ऐप को बंद करने की वजह से यह फैसला लेना पड़ा है. हालांकि कंपनी ने उस सभी कर्मचारियों को उचित मुआवजा देने की बात कही है. बता दें कि 29 जून को भारत सरकार ने चीन को बड़ा झटका देते हुए यूसी ब्राउजर, टिकटॉक, वीमेट, वीचैट और शेयर इट सहित 59 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया था. दरअसल, भारत सरकार का कहना था कि विभिन्न स्रोतों से उन्हें जानकारी मिली थी कि कई ऐप पर भारतीय नागरिकों से जुड़ी बेहद अहम जानकारियों को चुराने का आरोप लगातार लग रहा है.