logo-image

Time Magazine: टाइम मैगजीन 2024 की लिस्ट में अलिया भट्ट, सत्या नडेला, जानें और कौन यहां

Time Magazine: टाइम मैगजीन के पिछले साल की लिस्ट में एक्टर शाहरूख खान और बाहुबली के डायरेक्टर एसएस राजामौली का नाम शामिल था.

Updated on: 17 Apr 2024, 11:36 PM

नई दिल्ली:

Time Magazine: टाइम मैगजीन ने बुधवार को सबसे प्रभावसाली लोगों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला और बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट का नाम शामिल है. इस लिस्ट में ओलंपिक रेसलर साक्षी मालिक और ब्रिटिश एक्टर डायरेक्टर देव पटेल का नाम भी शामिल है. आपको बता दें कि हर साल टाइम मैगजीन के द्वारा दुनिया के टॉप 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की जाती है. ये लिस्ट में 6 केटेगरी में जारी किया जाता है. 

इस प्रतिष्ठित सूची में अमेरिकी ऊर्जा विभाग के ऋण कार्यक्रम कार्यालय के निदेशक जिगर शाह, खगोल विज्ञान के प्रोफेसर और येल विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर प्रियंवदा नटराजन भी शामिल हैं; भारतीय मूल की रेस्तरां मालकिन अस्मा खान; और रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की विधवा यूलिया नवलनाया.

सत्या नडेला: मैगजीन ने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ को एक ऐसे व्यक्ति के रूप में पेश किया है जो हमारे भविष्य के बारे में जानकारी देने में बेहद प्रभावशाली है. यह मानवता के लिए अच्छी बात है. ओपनएआई में माइक्रोसॉफ्ट का महत्वपूर्ण निवेश और मिस्ट्रल एआई के साथ साझेदारी उसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्रांति में सबसे आगे रखती है. दिल से टेक्नोलॉजिस्ट सत्या एआई को एक ऐसे उपकरण के रूप में देखते हैं जो इंसानों को सशक्त बनाएगा. फिर भी, अनपेक्षित परिणामों और दुरुपयोग के बारे में चिंता वाजिब है. इसीलिए यह इतना आश्वस्त करने वाला है कि सत्या एआई के प्रबंधकों में से एक है. उनकी विचारशीलता और विनम्रता हमें सुरक्षित बनाएगी.''

अजय बंगा: अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन द्वारा लिखी गई विश्व बैंक के अध्यक्ष और पूर्व मास्टरकार्ड सीईओ की पत्रिका की प्रोफाइल में उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में वर्णित किया गया है, जो लाखों बैंक रहित लोगों को डिजिटल अर्थव्यवस्था में लाया. इसमें कहा गया है, "एक आवश्यक संस्थान को बदलने के महत्वपूर्ण कार्य को करने के लिए कौशल और उत्साह वाला नेता ढूंढना आसान नहीं है, लेकिन पिछले जून में विश्व बैंक के अध्यक्ष बनने के बाद से, अजय बंगा ने ऐसा ही किया है."

आलिया भट्ट: बॉलीवुड अभिनेत्री को "अद्भुत प्रतिभा" बताते हुए, निर्देशक टॉम हार्पर ने टाइम प्रोफ़ाइल में कहा कि वह "न केवल दुनिया की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक हैं, बल्कि एक दशक से अधिक समय से भारतीय फिल्म उद्योग में उनके काम के लिए प्रशंसित हैं - वह वह एक व्यवसायी महिला और परोपकारी भी हैं जो ईमानदारी के साथ नेतृत्व करती हैं.