logo-image

अल्जीरिया में हाइड्रोजन उत्पादन की क्षमता अधिक : मंत्री मोहम्मद अर्कब

अल्जीरिया में हाइड्रोजन उत्पादन की क्षमता अधिक : मंत्री मोहम्मद अर्कब

Updated on: 08 May 2022, 10:40 AM

अल्जीयर्स:

अल्जीरियाई ऊर्जा और खनन मंत्री मोहम्मद अर्कअ ने शनिवार को कहा कि अधिक क्षमता होने के कारण उत्तर अफ्रीकी देश को हाइड्रोजन उत्पादन का क्षेत्रीय केंद्र बनाया जा सकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अर्कब के हवाले से कहा, प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि अल्जीरिया में बड़ी क्षमता है, जिससे वह हाइड्रोजन क्षेत्र में एक प्रमुख भूमिका निभा सकता है। सौर ऊर्जा के अपने विशाल संसाधनों और बिजली के संचरण के लिए एकीकृत नेटवर्क के विकास में मदद कर सकता है।

यह सब बातें ऊर्जा और खनन मंत्री मोहम्मद अर्कब ने अल्जीरिया के ऊर्जा दिवस के मौके पर कही।

एक बड़े बिजली नेटवर्क के अलावा, अल्जीरिया प्राकृतिक गैस और यूरोपीय बाजारों के लिए भंडारण, वितरण और परिवहन बुनियादी ढांचे का दावा करता है।

पिछले साल, अल्जीरियाई सरकार ने हाइड्रोजन विकास को बेहतर ढंग से परिभाषित करने के लिए एक कार्य समूह की स्थापना की थी।

अल्जीरिया की अर्थव्यवस्था तेल और गैस के निर्यात पर निर्भर है। इस बीच ऊर्जा विकास की भी मांग बढ़ गई है। देश का लक्ष्य 2035 तक सौर ऊर्जा के माध्यम से 15,000 मेगावाट बिजली पैदा करना है।

मार्च में, अल्जीरियाई और चीनी कंपनियों ने 7 बिलियन डॉलर के निवेश बजट के साथ-साथ फॉस्फेट परियोजना के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.