logo-image

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, यहां जमकर बरस रहे बदरा, अगस्त में 36 फीसदी कम गिरा पानी

देश में 36 फीसदी से कम बारिश दर्ज की गई है. बारिश के चलते अनाज की पैदावार पर प्रभावित हो सकती है. हालांकि, मौसम विभाग ने अगले दो से चार दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है.

Updated on: 07 Sep 2023, 07:12 PM

नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में दो दिन तक बारिश होने के आसार हैं. कुछ राज्यों में बारिश भी शुरू हो गई है. जिन राज्यों में सुखे पड़े थे. वहां पर बारिश हो रही है. इसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक शामिल हैं. मौसम विभाग ने 7 औऱ 8 सितंबर को 19 से 19 राज्यों में बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा 9 और 10 सितंबर को 14 राज्यों में बरसात का अनुमान जताया गया है. वहीं, दक्षिण भारत के तमिलनाडु में सुखाड़ से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. यहां पर बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. 

बता दें कि भारत में लंबे समय बाद अगस्त महीना सूखा पड़ा था. मौसम विभाग ने बताया कि 36 फीसदी कम बारिश हुई है.मौसम विभाग की मानें तो देश में 6 सितंबर तक 657 मिमी बारिश दर्ज की गई है. जबकि अनुमान के मुताबिक, 741 मिमी बारिश होनी चाहिए थी. यानी 11 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. इसमें उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से 2 फीसदी कम, दक्षिण भारत में सामान्य से 11 फीसदी कम, मध्य भारत में 12 फीसदी कम और पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से 19 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. हालांकि, अब मानसून खत्म होने के बाद बारिश की संभावना है. 

4 सितंबर का दिन सदी का सबसे गर्म 
 सोमवार यानी 4 सितंबर का दिन दिल्ली में सबसे गर्म दिन के तौर पर रिकॉर्ड किया गया. यह पिछले 85 सालों में सबसे गर्म दिन रहा. राजधानी का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा था. 1938 के बाद सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा है.

कम बारिश के लिए अल नीनो जिम्मेदार

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक ने बारिश में कमी के लिए अल नीनो चक्रवात को जिम्मेदार ठहराया था. मौसम विभाग के डायरेक्टर महापात्रा ने कहा कि यह एक मौसमी घटना है, जो मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्र का तापमान सामान्य से ऊपर बढ़ने से पैदा होती है.