logo-image

एनएसए अजीत डोभाल गोपनीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचे, 370 और 35 ए हटाने की अटकलें तेज

अचानक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल का श्रीनगर पहुंचना तमाम कयासों को बल दे रहा है. डोभाल ने इस दौरान स्थानीय प्रशासन से लेकर सेना के कई अधिकारियों से मुलाकात की है.

Updated on: 26 Jul 2019, 01:36 PM

highlights

  • बेहद गोपनीय दौरे पर बुधवार को श्रीनगर पहुंचे एनएसए अजीत डोभाल.
  • स्थानीय प्रशासन समेत आईबी व सेना के अधिकारियों से की मुलाकात.
  • अनुच्छेद 370 व धारा 35 ए खत्म करने की अटकलें तेज.

नई दिल्ली.:

बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर को लेकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे. अब इस साल बनने वाली मोदी सरकार 2.0 में अमित शाह की गृह मंत्री पद पर ताजपोशी स्पष्ट संकेत है कि पीएम मोदी इस समस्या को हर हाल में खत्म करने के लिए दृढ़प्रतिज्ञ हैं. खासकर अनुच्छेद 370 व 35-ए को लेकर मोदी सरकार का रवैया बिल्कुल साफ है. अब इस कड़ी में अचानक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल का श्रीनगर पहुंचना तमाम कयासों को बल दे रहा है. डोभाल ने इस दौरान स्थानीय प्रशासन से लेकर सेना के कई अधिकारियों से मुलाकात की है.

यह भी पढ़ेंः पृथ्‍वी से धीरे-धीरे दूर हो रहा चंद्रमा, अगर ऐसा ही रहा तो एक दिन खत्‍म हो जाएगी दुनिया

यात्रा का मकसद अज्ञात
हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि बगैर किसी पूर्व सूचना या जानकारी के घाटी के दौरे पर पहुंचे अजीत डोभाल का इस यात्रा का मकसद क्या है. इस दौरान अजीत डोभाल ने बाबा बर्फानी के दर्शन कर यात्रा को निजी और धार्मिक भी बना लिया है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार एनएसए प्रमुख अजीत डोभाल बुधवार को श्रीनगर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों के अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठक की.

यह भी पढ़ेंः अब सपा नेता आजम खान पर बरसीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, कह दी बड़ी बात

कुछ घंटे पहले मिली एनएसए के पहुंचने की जानकारी
अजीत डोभाल का यह दौरा किस हद तक गोपनीय था इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि श्रीनगर पहुंचने से कुछ घंटे पहले ही अधिकारियों को एनएसए के पहुंचने की जानकारी दी गई थी. सूत्रों के मुताबिक सीक्रेट दौरे पर पहुंचे अजीत डोभाल ने इस दौरान राज्यपाल के सलाहकार के. विजय कुमार, डीजीपी दिलबाग सिंह, मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम, आईजी एसपी पाणि से मुलाकात की. कश्मीर दौरे पर पहुंचे एनएसए ने इस दौरान आईबी के आलाधिकारियों से भी मुलाकात की.

यह भी पढ़ेंः अलीगढ़ में सड़कों पर नहीं पढ़ सकेंगे नमाज, जुमे के दिन ही लगी रोक

अनुच्छेद 370 व 35 ए पर अटकलें तेज
हालांकि अभी यह साफ नहीं हुआ है कि इन लोगों से मुलाकात में डोभाल की किन मसलों पर चर्चा हुई. गौरतलब है कि मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद अजीत डोभाल का यह पहला दौरा है. इस दौरे के साथ ही अनुच्छेद 370 व 35ए को हटाने को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं. खबर है कि डोभाल इसी मकसद से घाटी पहुंचे थे, जिससे वह वहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले जरूरी एक्शन प्लान बना सके.