logo-image

अजय माकन ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, जल्द ही मिल सकती है नई जिम्मेदारी

मीडिया रिपोर्ट्स के हिसाब से बताया जा रहा है कि अजय माकन ने शुक्रवार को अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे दिया है.

Updated on: 04 Jan 2019, 10:52 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मिली जीत के बाद कांग्रेस पार्टी बुलंद हौसले के साथ लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाने में जुट गई है. बताया जा रहा है कि इसी क्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन को दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष के पद से से हटाकर केंद्रीय ज़िम्मेदारी सौंपी जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के हिसाब से बताया जा रहा है कि अजय माकन ने अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. अजय माकन ने स्वास्थ्य संबंधी कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है जिसे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वीकार कर लिया है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, माकन का इस्तीफा गांधी ने कल स्वीकार किया।

अजय माकन के हाल के ट्वीट से भी इस बात की पुष्टि होती है कि उन्हें जल्द ही कोई महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी मिल सकती है.

उन्होंने ट्वीट किया, 'दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष के तौर पर पिछले 4 वर्षों से, दिल्ली कांग्रेस कार्यकर्ताओं से, कांग्रेस कवर करने वाले मीडिया से एवं हमारे नेता राहुल गांधी जी से मुझे अपार स्नेह तथा सहयोग मिला है.  इन कठिन परिस्थितियों में यह आसान नहीं था ! इसके लिए ह्रदय से आभार.'  

माकन 2003-04 के दौरान दिल्ली विधानसभा के स्पीकर चुने गए थे. मात्र 39 साल में विधानसभा के स्पीकर चुने गए माकन देश के सबसे युवा विधानसभा अध्यक्ष रहे. दिल्ली में साल 2015 में उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था. प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनावों में माकन ने सदर बाजार सीट से चुनाव लड़ा था और तीसरे नंबर पर रहे थे.

और पढ़ें- तीन तलाक बिल पर JDU नहीं देगी BJP का साथ, जाने राज्यसभा का नया समीकरण

अजय माकन साल 2004 के लोकसभा चुनाव में नई दिल्ली सीट से सांसद चुने गए थे. इस चुनाव में माकन ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता जगमोहन को हराया था. इसके बाद 2009 के लोकसभा चुनाव में माकन ने इस सीट से बीजेपी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल को हराया था. 2014 के लोकसभा चुनाव में माकन बीजेपी की मीनाक्षी लेखी से हार गए थे.