logo-image

एरो इंडिया एयर शो: पीवी सिंधु ने तेजस से उड़ान भरकर रच दिया इतिहास

भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने शनिवार (23 फरवरी) को यहां एरो इंडिया शो के दौरान भारत में बने हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस में उड़ान भरी.

Updated on: 23 Feb 2019, 04:19 PM

नई दिल्ली:

भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने शनिवार (23 फरवरी) को यहां एरो इंडिया शो के दौरान भारत में बने हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस में उड़ान भरी. सिंधु ने 40 मिनट विमान में बिताने के बाद कहा, 'विमान में उड़ान भरने का अनुभव शानदार रहा. कप्तान ने कई कलात्मक चीजें कीं, जिसमें लूप भी शामिल है.' एरो इंडिया शो के दौरान हिंदुस्तान एरोनॉटिक लिमिटेड के हल्के लड़ाकू विमान तेजस में बैडमिंटन खिलाड़ी उड़ान भरकर ऐसा करने वाली वह पहली महिला बन गईं. विमान के पायलट ग्रुप कैप्टन सिद्धार्थ सिंह थे जबकि सिंधु कॉकपिट में को-पायलट की भूमिका में बैठीं.

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के एक अधिकारी ने से कहा, 'यह एक मध्यम ऊंचाई पर उड़ने वाला विमान था और अधिकतम पांच किलोमीटर की ऊंचाई तक गया.'

इसे भी पढ़ें: दुनिया भर में आतंक का दाना-पानी बंद करने में जुटा हूं : पीएम नरेंद्र मोदी

21 फरवरी को थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भी इस विमान में उड़ान भरी थी. थलसेनाध्यक्ष विपिन रावत ने गुरुवार को यहां एरो इंडिया एयर शो में देश में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस में उड़ान भरी और उन्होंने इस लड़ाकू विमान की तारीफ की. रावत ने यहां मीडिया से बातचीत में कहा, 'एनसीए को उड़ाना एक अनोखा अनुभव था. विमान की वैमानिकी बहुत अच्छा है. मैंने देखा कि किस तरीके से पायलट रडार व अन्य मॉडल को सही ढंग से निशाना बना रहे थे.'

लड़ाकू विमान में पायलट की भूमिका में एयर वाइस मार्शल एन. तिवारी थे जबकि सह-पायलट के रूप में सेना प्रमुख कॉकपिट में थे. जनरल रावत ने कहा कि भारतीय वायुसेना के संचालन बेड़े में विमान के शामिल होने से ताकत की अभिवृद्धि होगी. उन्होंने कहा कि एलएसी एक अनोखा विमान है और इससे वायुसेना का बेड़ा मजबूत होगा.