logo-image

महंगा हुआ हवाई सफर, एयरलाइन्स बुकिंग में 40% उछाल

अगर आप कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो फिर ज्यादा इंतजार नहीं कीजिए अपने लिए हवाई टिकट की बुकिंग करा लीजिए।

Updated on: 01 Aug 2017, 08:02 AM

नई दिल्ली:

अगर आप कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो फिर ज्यादा इंतजार नहीं कीजिए अपने लिए हवाई टिकट की बुकिंग करा लीजिए। टॉप अंतरराष्ट्रीय जगहों का किराया 30 प्रतिशत बढ़ने से आखिरी वक़्त पर घूमने का प्लान आप पर भरी पड़ सकता है। लेकिन घूमने के शौकीनों को आखिरी मिनट प्लान बनाने में हिचकते नहीं है।

थॉमस कुक (इंडिया) लिमिटेड में कॉर्पोरेट यात्रा के अध्यक्ष इंदिवर रस्तोगी का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले एयरलाइन बुकिंग में '40% से अधिक का उछाल' देखा जा रहा है। इन गर्मियों में ब्रेक मुश्किल साबित हो सकता है क्योंकि सबसे लोकप्रिय स्थलों के दूतावासों में भीड़ के कारण वीज़ा प्रोसेस बहुत समय ले रहा है।

टूरिज्म ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में ट्रैवल एजेंटों को आवेदन में वृद्धि के कारण वीजा प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा अवधि के बारे में एक मेल भेजा था मेल में लिखा था 2017 की पहली तिमाही के दौरान नई दिल्ली में प्राप्त विज़िटर वीजा आवेदनों में पिछले वर्ष की तुलना में 32% की वृद्धि हुई है, और यह ट्रेंड जारी है।

और पढ़ें: आर्थिक मोर्चे पर बिगड़े हालात, एक साल में 7% से घटकर 0.4% हुई कोर सेक्टर ग्रोथ रेट

वीएफएस ग्लोबल के सीओओ विनय मल्होत्रा ​​ने कहा, 'ज्यादातर यूरोप, यूके के लिए वीज़ा आवेदनों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी गई है।'

आउटबाउंड ट्रैवल में तेज वृद्धि को देखते हुए, एयरलाइंस तदनुसार आपूर्ति बढ़ाने में सक्षम नहीं हैं।

थॉमस कुक के रस्तोगी ने कहा, 'पिछले साल एक सुस्त बाजार के माहौल में उत्साह को बढ़ावा देने के लिए पहचाने गए पहल में विमान किरायों को तैनात किया गया था, लेकिन इस साल मांग को देखते हुए, एयरलाइनों ने इस विकास के अवसरों को दूर रहने और रणनीतिक रूप से लाभ उठाने के लिए चुना है।'

और पढ़ें: कांग्रेस ने लोकसभा में मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा-भारत को 'लिंचिस्तान' बनने से बचाए