logo-image

लॉकडाउन में बुक कराए हैं हवाई टिकट तो मत घबराए, पूरा पैसा मिलेगा वापस, मोदी सरकार ने दिया आदेश

लॉकडाउन (Lockdown) पीरियड में बुक किए गए हवाई टिकट के पैसे वापस मिलेंगे. नागरिक उड्डन मंत्रालय ने एयरलाइंस के लिए गाइलाइन्स जारी किया है.

Updated on: 16 Apr 2020, 05:16 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है. इससे पहले 14 अप्रैल को लॉकडाउन खुलना था. जिसे देखते हुए कई लोगों ने विमान की टिकट बुक कर दी थी. लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) पीरियड में बुक किए गए हवाई टिकट के पैसे वापस मिलेंगे. नागरिक उड्डन मंत्रालय ने एयरलाइंस के लिए गाइलाइन्स जारी किया है.

इस गाइडलान्स के मुताबिक अगर किसी यात्री ने पहले लॉकडाउन पीरियड 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच देश विदेश की हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक किया और अगर यात्री अपना टिकट कैंसिल करना चाहता तो एयरलाइन्स को 3 हफ्ते के भीतर पैसा यात्री को लौटना होगा.

इसे भी पढ़ें:भारत से मिली Hydroxychloroquine के लिए मॉरीशस ने PM मोदी का किया धन्यवाद, कही ये बड़ी बात

दूसरा अगर किसी यात्री ने पहले लॉकडाउन पीरियड 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच 15 अप्रैल से 3 मई तक के पीरियड में देश विदेश की हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक किया और अगर यात्री अपना टिकट कैंसिल करना चाहता है तो एयरलाइन्स को 3 हफ्ते के भीतर पैसा यात्री को लौटना होगा.

मतलब साफ है कि आपको आपके टिकट का पूरा पैसा वापस मिलेगा. इधर, रेलवे ने भी यात्रियों के पूरा पैसा रिफंड करने की घोषणा की है. आईआरसीटीसी के अनुसार ई टिकट की बुकिंग के लिए यात्री द्वारा इस्तेमाल किए गए खाते में उसका पूरा पैसा भेज दिया जाएगा. ट्रेन कैंसिल होने के मामले में रेलवे द्वारा कोई शुल्क नहीं काटा जाएगा.

और पढ़ें: मौलाना साद के अकाउंट में आया था विदेशों से पैसा, क्राइम ब्रांच खंगाल रही डिटेल, 4 करीबियों पर मुकदमा

बता दें कि पहले लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल थी. लेकिन देश में कोरोना का कोहराम शांत नहीं हो रहा था जिसके बाद मोदी सरकार ने इसे बढ़ाकर 3 मई कर दिया गया. हालांकि 20 अप्रैल के बाद उन जगहों पर लॉकडाउन में ढील दी जाएगी जहां कोरोना का कोई मामला नहीं मिला है.