News Nation Logo
Banner

मौसम खराब होने से हवाई यात्रा पर पड़ेगा असर, Vistara और IndiGo ने जताई आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक, 13 मई से दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे लक्षद्वीप क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इस वजह से कई राज्यों में 17 मई तक बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 May 2021, 11:08:24 AM
Flight

Flight (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • चक्रवात तौकते की वजह से कन्नूर से उड़ानें प्रभावित हुई हैं: IndiGo
  • मौसम खराब होने की वजह से भी कई उड़ानें प्रभावित हुई हैं: Vistara

नई दिल्ली:

अरब सागर में प्रतिकूल मौसम की संभावना की वजह हवाई यात्रियों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं. विस्तारा एयरलाइन (Vistara) का कहना है कि मौसम खराब होने की वजह से चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, बेंगलुरु, मुंबई, पुणे, गोवा और अहमदाबाद के लिए उड़ानें 17 मई, 2021 तक प्रभावित हो सकती हैं. वहीं इंडिगो (IndiGo) का भी कहना है कि चक्रवात तौकते की वजह से कन्नूर से उड़ानें प्रभावित हुई हैं. गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल गया है. लोगों को तेज धूप और गर्मी से जल्द राहत मिलने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 13 मई से दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे लक्षद्वीप क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इस वजह से कई राज्यों में 17 मई तक बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. रविवार तक एक शक्तिशाली चक्रवाती तूफान के प्रकट होने की संभावना है और अगले चार दिनों में गुजरात, महाराष्ट्र और केरल के तटों से टकराने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है.

आईएमडी ने पहले ही मुंबई और ठाणे को येलो अलर्ट जारी कर दिया है, जो तेज हवाओं के साथ अलग-अलग भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि गुजरात और केरल के कई जिलों के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किए गए हैं. वर्तमान में लक्षद्वीप द्वीप समूह और अरब सागर से विकसित होने वाले चक्रवात तौकते के रविवार को पूर्ण रूप से चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है, जिससे देश के दक्षिणी और पश्चिमी तटीय भागों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. गुजरात में 17 मई से बारिश की गतिविधि शुरू होने की संभावना है, बाद के 2 दिनों के दौरान वृद्धि के साथ 18 और 19 मई को सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और कच्छ और आसपास के दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. दक्षिण कोंकण और गोवा में भी 15 और 17 मई को कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना हैं.

आईएमडी के अनुसार केरल में शनिवार, रविवार और सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर बहुत ज्यादा बारिश होने की संभावना है. चक्रवात मुंबई, दक्षिणी   कोंकण क्षेत्र के रायगढ़, रत्नागिरि और महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिलों, गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होगी, जब तक कि यह मंगलवार को गुजरात तट पर नहीं पहुंच जाता. आईएमडी के पूवार्नुमान के अनुसार, गुजरात में 17 मई से बारिश शुरू होगी, कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी और 19 मई को कच्छ में भारी से बहुत भारी बारिश होगी. रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में रविवार और सोमवार को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि मुंबई, ठाणे और रायगढ़ में सोमवार को बहुत तेज बारिश होगी. 

इसके अलावा सतारा, कोल्हापुर, पश्चिमी घाट के कुछ हिस्सों और पुणे में रविवार और सोमवार को गरज के साथ बारिश होगी. तटीय महाराष्ट्र, विशेष रूप से दक्षिण कोंकण क्षेत्र, शनिवार को 60 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने वाले और रविवार को महाराष्ट्र-गोवा तटों पर 80 किमी प्रति घंटे तक की गति तक पहुंचने के अलावा समुद्रों की लहरों से प्रभावित हो सकता है. अरब सागर में पहले से मौजूद मछुआरों को वापस लौटने की सलाह दी गई है जबकि अन्य को 14-18 मई तक समुद्र में ना उतरने की चेतावनी दी गई है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, भारतीय नौसेना और अन्य एजेंसियों को अगले कुछ दिनों में किसी भी घटना से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया है.

First Published : 15 May 2021, 11:07:16 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.