logo-image

पराली जलाना रोकिए, वरना हम फिर नहीं रुकेंगे, दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर SC सख्त

बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर दायर की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजय किशन कौल ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि दिल्ली में हर साल ये समस्या शुरू हो जाती है. पराली जलाने की वजह से वायु प्रदूषण बढ़ने लगता है. पंजाब में अभी भी पराली जलाई जा रही है.

Updated on: 07 Nov 2023, 01:50 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली -NCR में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त टिप्पणी की है. शीर्ष कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ने के लिए पंजाब सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. कोर्ट ने पंजाब सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि पंजाब में पराली अभी भी जल रही है. आप लोग सिर्फ एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं, यह कोई राजनीतिक लड़ाई का मैदान नहीं है. हम नहीं जानते कि आप यह कैसे करते हैं, यह आपका काम है, लेकिन इसे रोका जाना चाहिए. बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर दायर की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजय किशन कौल ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि दिल्ली में हर साल ये समस्या शुरू हो जाती है.

पराली जलाने की वजह से वायु प्रदूषण बढ़ने लगता है. पंजाब में अभी भी पराली जलाई जा रही है. ये जबतक बंद नहीं होगा तबतक प्रदूषण लेवल कम नहीं होने वाला है. जस्टिस कॉल ने कहा कि यहां हर कोई समस्या गिनाने के लिए आते हैं. लेकिन समाधान पर बातचीत नहीं करते. आप देख रहे हैं कि दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण कितने बच्चे बीमार पड़ रहे हैं. जस्टिस संजय कौल ने कहा कि पिछले हफ्ते पंजाब दौरे पर था. सड़क की दोनों तरफ खेतों में पराली जलाई जा रही थी. 

प्रदूषण रोकने के लिए सरकारें सख्त कदम उठाएं- संजय कौल

याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकारों को प्रदूषण रोकने के लिए पहले ही आदेश जारी कर दिया गया है. अब ये कोई नहीं कह सकता कि उनके पास कोई आदेश नहीं है. सबसे ज्यादा जरूरी है कि राज्य सरकार प्रदूषण रोकने के लिए के लिए बनाए नियम को सख्ती से लागू करे और जमीनी स्तर पर उसका पालन हों. कोर्ट के जस्टिस संजय कौल ने कहा कि प्रदूषण रोकने के लिए सरकारें अपने आप से सख्त कदम उठाएं तो बेहतर होगा. वरना हमने अपना बुलडोजर शुरू किया तो फिर 15 दिन तक हम रुकेंगे नहीं. हम चाहते हैं कि दिवाली की छुट्टियों से पहले सभी लोग आपस में मिलकर बैठक कर लें. हम इस समस्या का तत्काल समाधान चाहते हैं.

यह भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से बुरा हाल, ये हैं राजधानी के सबसे प्रदूषित इलाके

प्रदूषण पर राजनीतिक लड़ाई नहीं हो सकती- संजय कौल

कोर्ट ने सख्त लहजे में पंजाब सरकार के वकील को कहा कि दोषारोपन करने का समय नहीं है. ये सेहत की हत्या के बराबर है. आप इस मामले को दूसरों पर नहीं थोप सकते, आप जल्द से जल्द पराली जलाने को क्यों नहीं रोक रहे हैं. दरअसल पंजाब सरकार के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी कि पंजाब में 40 फीसदी पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई है. जस्टिस संजय कौल ने सख्त लहजे में पंजाब सरकार की वकील को कहा कि हम नहीं जानते आप इसे कैसे करते हैं. ये रुकना चाहिए. प्रदूषण पर राजनीतिक लड़ाई नहीं हो सकती.