logo-image

वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से मृत्यु का खतरा 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है: अध्ययन

वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से मृत्यु का खतरा 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है: अध्ययन

Updated on: 25 Jun 2022, 02:55 PM

न्यूयॉर्क:

बाहरी वायु प्रदूषण के औसत स्तर से अधिक के संपर्क में रहने से मृत्यु का जोखिम 20 प्रतिशत और हृदय रोग से मृत्यु का जोखिम 17 प्रतिशत तक बढ़ गया है।

पीएलओएस वन नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि, खाना पकाने या घर को गर्म करने के लिए लकड़ी या मिट्टी के तेल से जलने वाले स्टोव का उपयोग करना, चिमनी के माध्यम से ठीक से हवादार नहीं होना भी मृत्यु के समग्र जोखिम को बढ़ाता है (23 प्रतिशत और 9 प्रतिशत तक) और हृदय संबंधी मृत्यु जोखिम (36 प्रतिशत और 19 प्रतिशत)।

एनवाईयू लैंगोन हेल्थ के शोधकर्ता राजेश वेदांतन ने कहा, हमारे अध्ययन में भूमिका पर प्रकाश डाला गया है कि इनडोर / आउटडोर वायु प्रदूषण के प्रमुख पर्यावरणीय कारक, आधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच, और शोर के लिए निकटता, प्रदूषित रोडवेज मृत्यु और विशेष रूप से हृदय रोग से होने वाली मौतों के सभी कारणों में खेलते हैं।

उन्होंने कहा, हमारे निष्कर्ष उम्र और पारंपरिक व्यक्तिगत जोखिम कारकों से परे रोग-जोखिम प्रोफाइल को व्यापक बनाने में मदद करते हैं।

अध्ययन के लिए, टीम ने ईरान के पूर्वोत्तर गोलेस्तान क्षेत्र में रहने वाले 50,045 ज्यादातर गरीब, ग्रामीण ग्रामीणों से स्वास्थ्य डेटा एकत्र किया।

सभी अध्ययन प्रतिभागियों की उम्र 40 वर्ष से अधिक थी और वे 2004 में वापस डेटिंग करने वाले शोधकतार्ओं के साथ वार्षिक यात्राओं के दौरान उनके स्वास्थ्य की निगरानी करने के लिए सहमत हुए।

शोधकर्ताओं ने कहा कि, उनकी नवीनतम जांच न केवल पर्यावरणीय कारकों की पहचान करती है जो हृदय और समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा जोखिम पैदा करते हैं, बल्कि निम्न और मध्यम आय वाले देशों के लोगों से बहुत आवश्यक वैज्ञानिक प्रमाण भी जोड़ते हैं।

शोधकतार्ओं ने नोट किया कि, पर्यावरणीय जोखिम कारकों पर पारंपरिक शोध ने उच्च आय वाले देशों में आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक अधिक पहुंच वाले शहरी आबादी का पक्ष लिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.