News Nation Logo
Banner

भारतीय वायुसेना के नए एयरवाइस चीफ बनें आरकेएस भदौरिया, जानें कौन हैं वो

फ्रांस के साथ हाल में हुई 36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीद की डील में आरकेएस भदौरिया भारतीय टीम का हिस्सा भी थे. आरकेएस भदौरिया को 26 अलग-अलग तरह के विमान उड़ाने का अनुभव है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 01 May 2019, 06:29:40 PM
भारतीय वायुसेना के नए एयरवाइस चीफ बनें आरकेएस भदौरिया

भारतीय वायुसेना के नए एयरवाइस चीफ बनें आरकेएस भदौरिया

नई दिल्ली:

एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने आज (बुधवार) वाइस चीफ ऑफ एयर स्टॉफ के पद को संभालते हुए पथभार ग्रहण शपथ ली. 15 जून 1980 को आईएएफ की फाइटर स्ट्रीम में कमीशंड भदौरिया मौजूदा समय में बेंगलुरू में ट्रेनिंग कमांड के प्रमुख हैं. उन्हें 4,250 घंटे उड़ान का अनुभव है. उन्हें सॉर्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया जा चुका है.

फ्रांस के साथ हाल में हुई 36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीद की डील में आरकेएस भदौरिया भारतीय टीम का हिस्सा भी थे. राफेल डील को लेकर चल रहे विवाद पर फरवरी में भदौरिया ने भी बयान जारी किया था. उन्होंने कहा था कि ये डील सबसे बातचीत के बाद हुई थी. इस डील को लेकर किसी में असमहति नहीं थी.

और पढ़ें: शिवसेना की बुर्का बैन मांग पर आगबबूला हुए ओवैसी, कहा- कल को टोपी-दाढ़ी से भी होगी परेशानी

उन्होंने यह बयान उन दावों के जवाब में दिया था, जिसमें कहा गया था कि डील के दौरान रक्षा मंत्रालय के कुछ अधिकारियों ने इस पर आपत्ति जताई थी. आरकेएस भदौरिया को 26 अलग-अलग तरह के विमान उड़ाने का अनुभव है.

अपने सेवाकाल में उन्होंने कई अहम जिम्मेदारियां संभाली हैं. वह देश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र मोर्चे पर जगुआर स्क्वाड्रन के कमांडर रह चुके हैं. 

और पढ़ें: इन देशों में है बुर्का बैन, उल्‍लंघन करने पर लगता है भारी जुर्माना

आपको बता दें कि अपने 36 साल लंबे करियर में भदौरिया कई मेडल से सम्मनित किए जा चुके हैं। इनमें अति विशिष्ठ सेवा मेडल (जनवरी 2013) और हाल ही में मिला परम विशिष्ठ सेवा मेडल (2018) शामिल है.

First Published : 01 May 2019, 06:26:20 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो