logo-image

एयर इंडिया (Air India) ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू की

एयर इंडिया ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू कर दी है. चुनिंदा जगहों के लिए उड़ानें भरी जाएंगी.

Updated on: 18 Apr 2020, 05:08 PM

नई दिल्ली:

एयर इंडिया (Air India) ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू कर दी है. चुनिंदा जगहों के लिए उड़ानें भरी जाएंगी. 4 मई से घरेलू उड़ानें भरी जाएंगी, वहीं 1 जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भरी जाएंगी. कोरोनो वायरस (Corona Virus) के चलते जारी लॉकडाउन के कारण सभी उड़ानों पर रोक लगा दिया गया था. अब 1 जून, 2020 से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग फिर से शुरू करने की घोषणा की है. एयर इंडिया ने 4 मई, 2020 से चुनिंदा घरेलू मार्गों के लिए बुकिंग फिर से शुरू कर दी है. चुनिंदा घरेलू मार्गों में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु जैसे महत्वपूर्ण मेट्रो शहर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन के चलते पड़े खाने को लाले, राशन के लिए 2500 में बेचना पड़ा मोबाइल, फिर फांसी के फंदे से झूल गया

लॉकडाउन के चलते बंद कर दिया था उड़ान

पीएम मोदी ने पहले 25 मार्च से देश में पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की थी. सभी उड़ानों को बंद होने के अंतिम दिन 14 अप्रैल तक उड़ान भरने से रोक दिया गया था. हालांकि, लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया और इसलिए उड़ान पर प्रतिबंध 3 मई तक बढ़ा दिया गया था. लॉकडाउन के बावजूद, कई घरेलू एयर कैरियर ने 14 अप्रैल को एयर इंडिया को छोड़कर यात्रा की तारीख के लिए स्वीकृत बुकिंग शुरू कर दी है. जिसने अप्रैल अंत तक कोई भी बुकिंग नहीं लेने का फैसला किया है. एयर इंडिया अब घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए क्रमशः 4 मई और 1 जून को उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू करने की घोषणा करने के लिए आगे आई है.

30 अप्रैल तक टिकट की बुकिंग बंद कर दी थी

इससे पहले Air India ने कहा था कि 30 अप्रैल तक टिकट की बुकिंग बंद कर दी है. कंपनी ने कहा कि वह 14 अप्रैल को लॉकडाउन की समाप्त हो रही अवधि के बाद निर्देश का इंतजार कर रही है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि अब बुकिंग शुक्रवार से 30 अप्रैल तक बंद कर दी गयी है. उसने कहा कि हम 14 अप्रैल के बाद के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने बृहस्पतिवार को कहा था कि विमानन कंपनियां 14 अप्रैल के बाद की तारीख के लिए टिकट बुकिंग शुरू करने के लिए स्वतंत्र हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोकथाम के लिए 25 मार्च से 21 दिनों के लॉकडाउन (बंद) की घोषणा की है. लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त होने वाला है. इसके मद्देनजर 14 अप्रैल तक घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं.