logo-image

Air India का फरमान, केबिन क्रू को उड़ान की घोषणा के बाद कहना होगा 'जय हिंद'

एयर इंडिया (Air India) ने केबिन क्रू मेंबर और कॉकपिट क्रू के लिए एक नया फरमान जारी किया है.

Updated on: 05 Mar 2019, 08:41 AM

नई दिल्‍ली:

एयर इंडिया (Air India) ने केबिन क्रू मेंबर और कॉकपिट क्रू के लिए एक नया फरमान जारी किया है. अब केबिन क्रू मेंबर और कॉकपिट क्रू को हर उड़ान की घोषणा के बाद पूरे जोश के साथ 'जय हिंद' (Jai Hind) बोलना होगा. इस संबध में सरकारी विमानन कंपनी ने सोमवार को सर्कुलर जारी कर दिया है. एयर इंडिया के ऑपरेशंस निदेशक अमिताभ सिंह द्वारा जारी परामर्श में कहा गया है, "तत्काल प्रभाव से सभी क्रू को हर घोषणा के अंत में थोड़े से अंतराल के बाद तथा जोश के साथ 'जय हिंद' (Jai Hind) बोलना होगा."

यह भी पढ़ेंः दिग्विजय सिंह ने PM मोदी से पूछा-आप मौन हैं, देश जानना चाहता है कि इसमें झूठा कौन है

एयर इंडिया (Air India) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के अपने पहले कार्यकाल के दौरान अश्वनी लोहानी ने मई 2016 में पायलटों को ऐसे ही निर्देश दिए थे. लोहानी ने कहा था, "केबिन क्रू को यात्रियों के विमान पर चढ़ने और उतरने के समय परंपरा के तौर पर उन्हें नमस्कार कहना चाहिए. चेहरे पर गुस्सा या नाराजगी के रत्तीभर भी भाव नहीं हों और चेहरे पर मुस्कान और विनम्रता से बात करना अच्छा होगा."

यह भी पढ़ेंः आज कुंभ का होगा समापन समारोह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिलेगा दुनिया का यह खास सम्मान

एयर इंडिया के अफसारों के अनुसार, मौजूदा परामर्श 'देश के रुख' के साथ कर्मचारियों के लिए 'रिमाइंडर' है. लोहानी ने मई 2016 में अपने कर्मचारियों से कहा था, "विमान के कैप्टन को अकसर यात्रा के दौरान अपने यात्रियों से जुड़े होना चाहिए और 'जय हिंद' शब्दों के इस्तेमाल का जबरदस्त असर पड़ेगा." इसके अलावा, लोहानी ने यह भी कहा था कि कर्मचारियों को यात्रियों के साथ विनम्र होना चाहिए और हमेशा चेहरे पर मुस्कान रखना अच्छी बात होगी.