logo-image

काबुल के लिए उड़ान भरने वाली एयर इंडिया का वक्त बदला, स्टैंडबाय में रखे गए दो फ्लाइट्स

भारत ने भी विमान सेवा के समय में बदलाव किया है. एयर इंडिया की काबुल जाने वाली फ्लाइट की टाइमिंग में बदलाव किए गये हैं. जानकारी की मानें तो जो फ्लाइट काबुल के लिए सुबह उड़ती थी वो अब दोपहर में उड़ान भरेगी. 

Updated on: 16 Aug 2021, 12:31 PM

highlights

  • काबुल जाने वाली एयर इंडिया विमान की टाइमिंग में चेंज
  • सुबह की बजाय दोपहर में विमान भरेगी उड़ान
  • अफगानिस्तान पर तालिबानियों का हुआ कब्जा 

नई दिल्ली :

अफगानिस्तान में तालिबानी युग की शुरुआत हो चुकी है. आतंकवादी संगठन तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया है. चारों तरफ अराजकता का माहौल है. हर जगह गोलीबारी की आवाज गूंज रही है. दुनिया के तमाम मुल्क अफगानिस्तान में अपने नागरिकों को जाने से रोक रहे हैं. इसके साथ विमान सेवा भी बंद कर रहे हैं. भारत ने भी विमान सेवा के समय में बदलाव किया है. एयर इंडिया की काबुल जाने वाली फ्लाइट की टाइमिंग में बदलाव किए गये हैं. जानकारी की मानें तो जो फ्लाइट काबुल के लिए सुबह उड़ती थी वो अब दोपहर में उड़ान भरेगी. 

इसके साथ ही उड़ान कर्मचारियों के साथ दो विमान निकासी के लिए स्टैंडबाय पर रखे गए हैं. एएनआई से एक अधिकारी ने बताया कि काबुल में मौजूदा स्थिति के कारण एयर इंडिया की उड़ान को काबुल के लिए सुबह 8:30 बजे की बजाय 12:30 बजे के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है.

इसे भी पढ़ें: तालिबान ने अमेरिका को यूं ही परास्त नहीं किया, जानें एक रोचक दास्तां

इसके साथ ही अधिकारी ने बताया, "फ्लाइट क्रू के साथ दो विमान काबुल निकासी के लिए स्टैंडबाय पर हैं. सरकार स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है."

बता दें कि अफगानिस्तान में जारी उथल-पुथल के कारण काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर दुनिया भर से उड़ान संचालन प्रभावित है. शहर में हिंसा की वजह से काबुल हवाईअड्डे का रास्ता रात से ही अवरुद्ध है. यात्रियों और एयर इंडिया के कर्मचारियों को हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है. 

और पढ़ें:तालिबान राजः कश्मीर ही नहीं बांग्लादेश से भी भारत के लिए खतरा बढ़ा

एयर इंडिया काबुल के लिए प्रतिदिन एक उड़ान संचालित करता है. एयर इंडिया के पास अफगानिस्तान के लिए अग्रिम बुकिंग है. विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयर इंडिया एक दूसरे के संपर्क में हैं. अफगानिस्तान की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं. 

इधर, रविवार शाम को ही एयर इंडिया की फ्लाइट काबुल से दिल्ली पहुंची थी. इसमें भारतीयों समेत अफगान नागरिक और अफगान संसद के सदस्य भी सवार थे. अफगानिस्तान में बिगड़ते हालातों के बीच विदेशी नागरिक समेत स्थानीय लोग किसी भी तरह से देश छोड़ना चाहते हैं.