logo-image

एयर इंडिया ने सीनियर सिटिजन और छात्रों को किराये में मिलने वाली छूट में की कटौती

मीडिया से शेयर करते हुए एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'बाजार की कंडीशन और एविएशन इंडस्ट्री के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए और गतिशीलता को ध्यान में रखते हुए हमने एयर इंडिया के किराए को युक्तिसंगत बनाने का डिसिजन लिया है

Updated on: 30 Sep 2022, 12:04 PM

New Delhi:

 एयर इंडिया के विमान में सफर करने पर अब सीनियर सिटिजन और छात्रों को मिलने वाली छूट का कम कर दिया गया है। जी हां दिवाली से पहले ही एयर इंडिया ने सीनियर सिटीजंस ग्राहकों को झटका दिया है।  इंडिया ने इकॉनमी कैटेगरी में सीनियर सिटिजन और छात्रों को बेसिक फेयर पर दी जाने वाली छूट को आधा कर दिया है। एयर इंडिया के अनुसार कंपनी की वेबसाइट पर इसके बारे में जानकारी दे दी गयी है। एयर इंडिया के मुताबिक बेसिक किराये में मिलने वाले डिस्काउंट को अपडेट कर दिया गया है। 29 सितंबर से संशोधित छूट प्रभावी हो गई है। आपको बता दें कि अभी तक एयर इंडिया इन दोनों कैटेगरी में 50 फीसदी की छूट दे रही थी। एयर इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी में बताया गया, ‘‘29 सितंबर या उसके बाद जारी होने वाले टिकट के मूल किराये पर वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को 25 फीसदी छूट मिलेगी। यह छूट इकॉनमी केबिन में चुनिंदा बुकिंग श्रेणी पर मिलेगी।’’ गौरतलब है कि टाटा समूह ने घाटे में चल रही एयर इंडिया का सरकार से अधिग्रहण इस साल 27 जनवरी को किया था।

 

दोगुनी हो जाएगी दूसरी एयरलाइंस की तुलना में छूट

 

मीडिया से शेयर करते हुए एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'बाजार की कंडीशन और एविएशन इंडस्ट्री के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए और गतिशीलता को ध्यान में रखते हुए हमने एयर इंडिया के किराए को युक्तिसंगत बनाने का डिसिजन लिया है। गौरतलब है कि  इस समायोजन के बाद भी एयर इंडिया के छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों दोनों के लिए आधार किराए पर छूट अन्य निजी एयरलाइनों की तुलना में लगभग दोगुनी होगी।

 

एयर इंडिया में होंगे 30 नए प्लेन शामिल

 

एयर इंडिया ने हाल ही में  कहा था कि वह अगले 15 महीनों के दौरान 30 नए विमान को अपने बेड़े में जोड़ने जा रहा है। इनमें पांच वाइड बॉडी बोईंग प्लेन भी शामिल हैं। एयर इंडिया ने इसके लिए लीज और आशय पत्रों पर हस्ताक्षर किए हैं।' आपको बता दें कि एयर इंडिया की योजना इस साल दिसंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को विस्तार देना है।

 

एयर इंडिया की बाजार में 8.4 फीसदी हिस्सेदारी

 

एविएशन मिनिस्ट्री डायरेक्टर जनरल के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, एयर इंडिया की घरेलू बाजार में हिस्सेदारी इस साल जुलाई में 8.4 फीसदी थी। एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कैंपबेल विल्सन ने अपने बयान में क्लियर कहा है कि विमानों के केबिन को दुरुस्त करने, सीटों को सुविधाजनक बनाने और उड़ान के दौरान एंटरमेंटमेट फेसिलिटी के साथ-साथ प्लेन के म कायाकल्प योजना पर बड़े स्तर काम शुरू भी हो चुका है।