News Nation Logo

एयर इंडिया के सीएमडी राजीव बंसल बने नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव

सीनियर आईएएस राजीव बंसल 1988 बैच के नागालैंड काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं. राजीव बंसल मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 22 Sep 2021, 04:16:18 PM
Rajiv bansal

राजीव बंसल, सचिव, नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

highlights

  • राजीव बंसल 1988 बैच के नागालैंड काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं
  • एयर इंडिया के सीएमडी राजीव बंसल को नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया
  • बंसल पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव भी रह चुके हैं

 

नई दिल्ली:

एयर इंडिया के सीएमडी और वरिष्ठ नौकरशाह राजीव बंसल को नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है. बंसल 1988 बैच के नागालैंड काडर के अधिकारी हैं. इसके पहले वह एअर इंडिया के प्रबंधक निदेशक (सीएमडी) और प्रेसीडेंट थे. एयर इंडिया से बंसल का पुराना नाता है. इससे पहले भी वो 3 महीने के लिए अगस्त 2017 में अध्यक्ष पद पर रह चुके हैं. राजीव बंसल को एयर इंडिया का सीएमडी, अश्वनी लोहानी का कार्यकाल पूरा होने के बाद बनाया गया था. बंसल पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव भी रह चुके हैं.

सीनियर आईएएस राजीव बंसल 1988 बैच के नागालैंड काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं. राजीव बंसल मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं. उन्होंने इससे पहले इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में काम किया है, जहां उन्होंने डिजिटल भुगतान, आधार और इंटरनेट प्रशासन के अलावा दूसरों चीजों पर काम किया. वो अपने तीन दशक लंबे करियर में केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग (सीईआरसी) के सचिव, भारी उद्योग विभाग में संयुक्त सचिव और नागरिक उड्डयन मंत्रालय में निदेशक के रूप में भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. वो नागालैंड की राज्य सरकार में भी महत्वपूर्ण पद पर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:बेंगलुरु बीएसएफ प्रशिक्षण शिविर में 34 सैनिक कोरोना पॉजिटिव पाए गए

बता दें कि इससे पहले अगस्त 2017 में बंसल को तीन महीने के लिए एअर इंडिया के अंतरिम सीएमडी के रूप में नियुक्त किया गया था. बंसल ने तब भी CMD पद पर लोहानी की जगह ली थी, जो एअर इंडिया में अपने दो साल के कार्यकाल को पूरा करने के बाद रेलवे बोर्ड के प्रमुख बनाए गए थे. राजीव बंसल का कार्यकाल पहले भी अच्छा माना गया था. उनके दौर में एअर इंडिया ने कोपेनहेगन समेत दुनिया के कई शहरों में अपनी उड़ानें शुरू की थी. उन्होंने विमानन कंपनी के खर्चों को कम करने सहित उसकी उड़ानों के समय पर परिचालन के लिए भी कदम उठाए.

राजीव बंसल ने आईआईटी दिल्ली से 1988 में इंजीनियरिंग की डिग्री ली थी. इसके बाद उन्होंने हैदराबाद, आईसीएफएआई से वित्त मामलों में डिप्लोमा हासिल किया है और आईआईएफटी, नई दिल्ली से अंतरराष्ट्रीय व्यापार में एक कार्यकारी डिग्री भी हासिल की.

First Published : 22 Sep 2021, 04:16:18 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.